भवानीपुर कॉलेज में भूलभुलैया के बीच अद्भुत प्राप्ति का सुनहरा मौका चार दिवसीय उमंग 2023 वार्षिकोत्सव

कोलकाता। हर वर्ष की तरह भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज में “उमंग” – 23 का आगाज़ हो चुका है। कोलकाता की एलगिन रोड फिर से जाम होने वाली है! भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज का साहित्यिक – सांस्कृतिक महामहोत्सव की शुरुआत है। क्रिसमस की धूमधाम के साथ ही बस इंतज़ार समाप्त। 26-27-28-29 दिसम्बर चार दिनों तक कोलकाता के कॉलेज युवा प्रतिभागियों का महामहोत्सव चलेगा। “उमंग” केवल वार्षिकोत्सव नहीं है, कोलकाता के 65 कॉलेज और बाहर से तीन कॉलेज के 3000 सक्रिय युवा प्रतिभागियों का महामहोत्सव है, प्रतिभाओं का चुनाव उत्सव है। एक दिन में 10से 12 इवेंट समानांतर चलेंगे जो कॉलेज परिसर में ही होंगे। कब किसको क्या मिल जाए कहा नहीं जा सकता।

कुल मिलाकर 80 इवेंट्स हैं जो चार दिन तक चलने वाले हैं। भूलभुलैया के इस सफर में बहुत से आश्चर्यजनक अद्भुत परिणाम छिपे हुए हैं। इस बार उमंग 23 की थीम Maze Amaze रखी गई है। जिसका अर्थ है अपने ही भीतर छिपी प्रतिभा को पाने का। विकास और उन्नति का घेरा मेज या भूलभुलैया है जो कहीं न कहीं हमारे भीतर ही छिपा हुआ है और समय के साथ उसी में अमेज यानी अद्भुत समाधान प्राप्त करते हैं। कॉलेज के रेक्टर और डीन प्रो दिलीप शाह द्वारा दी गई इस थीम के विषय में जीवन दर्शन में निहित शक्ति और भविष्य में उससे प्राप्त होने वाले परिणामों के रहस्य पर प्रकाश डाला। बताया कि जिस प्रकार एक पेड़ की जड़ें आपस में उलझी होती हैं और दिखाई नहीं देती लेकिन उसमे अपार संभावनाएं दबी रहती हैं, वे भूलभुलैया की तरह होती हैं लेकिन उसी पेड़ की जड़ें अपनी अद्भुत क्षमता के अनुरूप फल और छाया भी देती हैं। ठीक वैसे ही भविष्य के गर्भ में विशिष्टता प्राप्त विद्यार्थियों में क्या छिपा है, कुछ कहा नहीं जा सकता।

उमंग 23 में भाग लेने वाले प्रतिभागियों में कौन ऊंचाइयों तक पहुंचेगा यह तो आनेवाला वक्त ही बताएगा। कोलकाता के प्रतिष्ठित कॉलेजों के युवा छात्र छात्राओं में भी हलचल मच जाती है, होड़ लग जाती है कि कौन किस प्रतियोगिता में जीतेगा। कॉलेज की मीडिया प्रभारी डॉ वसुंधरा मिश्र ने बताया कि इस बार उमंग में दस हजार विद्यार्थियों के आने की संभावना है। चार दिवसीय 26-27-28 -29 दिसंबर 2023 के चार दिन हर विद्यार्थी के लिए सचमुच उमंग, उत्साह – ऊर्जा से भर देने वाले होते हैं।

उमंग” केवल उत्सव नहीं है वह एक ऐसा साहित्यिक और सांस्कृतिक मंच है जो कोलकाता के युवाओं के लिए आकर्षण का केंद्र है साथ ही उनके व्यक्तित्व में व्यवस्था, संगठन, नेतृत्व और आत्मविश्वास को विकसित करने का है। उमंग का आयोजन डीन ऑफिस द्वारा आयोजित किया जाता है जिसमें रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह, प्रातःकालीन सत्र की कोआर्डिनेटर प्रो. मीनाक्षी चतुर्वेदी, प्रो. दिव्या उदेशी, प्रो. समीक्षा खंडूरी और चार सौ से अधिक विद्यार्थियों की टीम निरंतर सक्रिय रूप से कार्यरत हैं। संयोजन प्रमुख रूप से कॉलेज के मैनेजमेंट का रहता है। कॉलेज के वालिया सभागार, जुबली हॉल, प्लेसमेंट हॉल और कॉलेज टर्फ का इन चार दिनों तक भरपूर उपयोग होता है।

सभी कार्य विद्यार्थियों द्वारा किए जाते हैं और उनका निर्देशन डीन ऑफिस द्वारा किया जाता है। कॉलेज की मीडिया सूचना प्रभारी डॉ. वसुंधरा मिश्र ने बताया कि सभी कॉलेज के प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों को हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराईं जाएंगी और सभी का यथायोग्य स्वागत किया जाएगा। वे चार दिन तक चलने वाले उमंग की प्रत्येक गतिविधियों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभायेंगे। भवानीपुर एजूकेशन सोसाइटी कॉलेज के उपाध्यक्ष मिराज डी शाह ने विद्यार्थियों को उमंग 2023 की अग्रिम बधाई और शुभकामनाएँ दी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *