Img 20231204 Wa0020

भावपूर्ण रहा मेदिनीपुर होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज का स्थापना दिवस और पूर्व छात्र पुनर्मिलन महोत्सव

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर स्थित होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का 79वां स्थापना दिवस और 29वां पूर्व छात्र संघ वर्षगांठ एक भव्य समारोह में मनाया गया। परंपरागत रूप से, कार्यक्रम की शुरुआत होम्योपैथी के जनक महात्मा हैनीमैन के चित्र पर माल्यार्पण के साथ हुई । विद्यासागर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. सुशांत चक्रवर्ती ने उद्घाटन भाषण दिया।

आईटीटी खड़गपुर के प्रोफेसर प्रसिद्ध वैज्ञानिक डॉ. सुमन चक्रवर्ती ने मुख्य अतिथि का आसन सुशोभित किया। उन्होंने होम्योपैथिक चिकित्सा विज्ञान में अनुसंधान के विभिन्न क्षेत्रों की संभावनाओं का उल्लेख किया। जिला परिषद अध्यक्ष प्रतिभा रानी माईती, कार्यपालक अभियंता आसिफ इकबाल, मेदिनीपुर सदर महकमा शासक मधुमिता मुखर्जी समेत अन्य ने भाषण देकर कार्यक्रम की सफलता की कामना की।

कॉलेज के कार्यवाहक प्रधान चिकित्सा अधिकारी डॉ. श्रीमंत साहा ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर कॉलेज के पूर्व सचिव डॉ. विमल कुमार गुड़िया ने भी अपने विचार प्रकट किए। उन्होंने कहा, ‘1945 में स्थापित इस कॉलेज में तुरंत पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स शुरू करने की पहल की जानी चाहिए I प्रथम चरण के अंत में संस्था के पूर्व अध्यक्ष डॉ. नारायण चंद्र चटर्जी ने शामिल सभी लोगों को धन्यवाद दिया।

दूसरे चरण के वैज्ञानिक सत्र में कोलकाता स्थित डॉ. अंजलि चक्रवर्ती क्षेत्रीय अनुसंधान संगठन (सीसीएचआर) के प्रसिद्ध यशस्वी वैज्ञानिकों ने पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से होम्योपैथिक चिकित्सा में नवीनतम शोध का परिचय दिया। शाम को शहीद प्रद्योत मेमोरियल हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के वर्तमान एवं पूर्व विद्यार्थियों ने संगीत, कविता एवं नाटक प्रस्तुत किये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *