ओमप्रकाश मिश्रा के नेतृत्व में राज भवन के बाहर धरने पर बैठे विश्वविद्यालयों के पूर्व कुलपति

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता रहे ओमप्रकाश मिश्रा के नेतृत्व में राज्य के कई विश्वविद्यालयों के पूर्व कुलपति राज्यपाल डॉक्टर सी वी आनंद बोस के खिलाफ राज भवन के बाहर धरने पर बैठे हैं। दी एजुकेशनिस्ट फोरम नाम के संगठन के बैनर तले यह धरना हो रहा है। राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति संबंधी राज्यपाल की ओर से एक तरफा फैसला लिए जाने के खिलाफ इनका धरना हो रहा है।

उनकी मांग है कि राज्यपाल संवैधानिक रिति का पालन करें और विश्वविद्यालयों में किसी भी नियुक्ति से पहले राज्य सरकार से परामर्श लेकर कम करें। ओमप्रकाश मिश्रा ने कहा कि कानून के मुताबिक काम होना चाहिए। विश्वविद्यालयों में अंतरिम नहीं बल्कि स्थाई कुलपतियों की नियुक्ति की जरूरत है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज भवन के बाहर धरना देने की बात कही थी जिसके बाद से ओमप्रकाश मिश्रा के नेतृत्व में इसका कार्यक्रम तय किया जा रहा था। इसके पहले गुरुवार को राज्यपाल ने एक वीडियो संदेश जारी कर कहा था कि राजभान के बाहर धरना देने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री को अगर धरना देना है तो वह राज भवन के भीतर आएं। अतिथि के तौर पर मैं दोनों हाथ फैलाकर उनका स्वागत करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *