गिरफ्तारी के बाद रिहा हुए पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

वाशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में राज्य की मतगणना के नतीजे को पलटने के लिए धोखाधड़ी के एक मामले में जॉर्जिया की एक काउंटी जेल में आत्मसमर्पण कर दिया। उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में रिहा कर दिया गया। यह चौथा मामला था, जिसमें ट्रम्प को गिरफ्तार किया गया। पहला मामला न्यूयॉर्क में था और उन पर एक वयस्क फिल्म अभिनेत्री को गुप्त धन के भुगतान के संबंध में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप है। यह राज्य का मामला है।

दूसरे और तीसरे संघीय मामले हैं, जो उन पर गोपनीय कागजात को अवैध रूप से अपने पास रखने का आरोप है। इस मामले में फ्लोरिडा वाशिंगटन डी.सी. में मुकदमा चलाया जा रहा है और जॉर्जिया का मामला चौथा है। ट्रम्प के साथ 18 सह-आरोपियों में उनके पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज और निजी वकील रूडी गिउलियानी और वकीलों का एक समूह शामिल है।

हालांकि ट्रंप अपने ऊपर लगाए गए आरोपों से सार्वजनिक रूप से भयभीत नजर नहीं आते। उन्होंने अगले राष्‍ट्रपति के चुनाव के लिए अपने अभियान को तेज कर दिया है। पूर्व राष्ट्रपति पार्टी के नामांकन के लिए रिपब्लिकन दौड़ में बड़े अंतर से आगे हैं और बुधवार को मिल्वौकी में पहली प्राथमिक बहस में शामिल नहीं हुए। इसमें मंच पर उनके आठ प्रतिद्वंद्वी थे, जिनमें दो भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली और विवेक रामास्वामी, फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *