बलूचिस्तान के पूर्व मुख्य न्यायाधीश की गोली मारकर हत्या

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत के खारान इलाके में उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद नूर मेस्कनजई की मस्जिद के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई। समाचार पत्र ‘डान’ ने खारान के पुलिस अधीक्षक आसिफ हलीम के हवाले से शनिवार को बताया कि अज्ञात हमलावरों ने मस्जिद के बाहर न्यायाधीश मेस्कनजई पर गोलियां चलाईं जिसमें वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें निकट के अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मौत हो गई। बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मीर अब्दुल कुदूस बिजेंजो ने ‘बहादुर और निडर न्यायाधीश’ के निधन पर दुख व्यक्त किया।

क्वेटा बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अजमल खान कक्कड़ ने घटना की निंदा करते हुए तीन दिनों के शोक के साथ अदालतों के बहिष्कार की घोषणा की है।
कक्कड़ ने एक बयान में कहा, “हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं और मांग करते हैं कि हत्यारों को तुरंत गिरफ्तार किया जाए तथा उनके खिलाफ मामला दर्ज किया जाए।

न्यायमूर्ति मेस्कानजई ने 26 दिसंबर 2014 को बलूचिस्तान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। बाद में वह संघीय शरीयत न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बने। उन्होंने ऐतिहासिक फैसले लिए, जिसने शरीयत के खिलाफ रीबा-आधारित बैंकिंग प्रणाली की घोषणा भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *