फोटो, साभार : गूगल

पेरिस : दुनियाभर में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। इस बीच यूरोप की विभिन्न फुटबॉल लीग में कुछ खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। हालांकि बावजूद इसके फुटबॉल लीग फिर से शुरू करने की कवायद धीमी नहीं पड़ी है।

कोरोना के कारण यूरोप की अधिकतर लीग पिछले दो महीनों से ठप्प पड़ी हैं। जर्मनी की बुंदेसलीगा वापसी करने वाली महाद्वीप की पहली लीग हो सकती है। वह डायनेमो ड्रेसडेन की टीम को पृथकवास पर भेजे जाने के बावजूद 16 मई से खाली स्टेडियमों में सत्र शुरू करने को लेकर प्रतिबद्ध है।

बुंदेसलीगा के सीईओ क्रिस्टियन सीफर्ट ने का कि यह कोई ऐसा कारण नहीं है जिससे सारे सत्र पर सवालिया निशान लग जाए। मैं पहले ही यह मानकर चल रहा था कि ऐसा हो सकता है। हम अभी टूर्नामेंट फिर से आरंभ करने की शुरुआत में है। बुंदेसलीगा के मैच खाली स्टेडियम में खेले जाएंगे और दोनों टीमों के खिलाड़ियों सहित 300 लोगों को रहने की अनुमति दी जाएगी। मैचों से पहले सभी टीमों को एक सप्ताह के पृथकवास प्रशिक्षण शिविर में बिताना होगा।

यूरोप की शीर्ष पांच लीग में शामिल स्पेन, इंग्लैंड और इटली भी वापसी की योजनाओं पर काम कर रहे हैं लेकिन फ्रांस ने अपना सत्र समाप्त घोषित कर दिया है। इंग्लिश प्रीमियर लीग को जून में सत्र शुरू होने की उम्मीद है, जो अगस्त तक चलेगा। कुछ अन्य क्लबों के खिलाड़ियों को भी संक्रमित पाया गया है।

इसके बावजूद प्रीमियर लीग के प्रतिनिधियों की सोमवार को बैठक होगी जिसमें लीग फिर से शुरू करने की योजना पर चर्चा की जाएगी। इसमें खाली स्टेडियमों और तटस्थ स्थानों पर मैच खेलने के अलावा खिलाड़ियों के अनुबंध को बढ़ाने पर चर्चा होगी।

स्पेन में पहली और दूसरी डिवीजन के पांच खिलाड़ियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है लेकिन इसके बावजूद उसकी योजना ला लिगा को 12 जून से शुरू करने की है। ला लिगा के अध्यक्ष जेवियर टेबास ने कहा है कि स्पेनिश लीग ने वापसी को लेकर अपनी योजना नहीं बदली है और यह 12 जून से शुरू हो सकती है।

इटली में सेरी ए क्लबों के खिलाड़ियों ने इस सप्ताह व्यक्तिगत अभ्यास शुरू कर दिया है जबकि सैंपडोरिया के चार और फियोरेनटिना के तीन खिलाड़ियों को संक्रमित पाया गया है। सेरी ए क्लबों को समूह में अभ्यास करने के लिये 18 मई तक इंतजार करना होगा लेकिन इटली के खेल मंत्री ने कहा कि मैचों की शुरुआत के लिये कोई निश्चित तिथि निर्धारित नहीं की जा सकती है।

पुर्तगाल में शीर्ष क्लब विटोरिया गुइमारेस के तीन खिलाड़ियों को संक्रमित पाया गया है। वहां की सरकार ने हालांकि पहली डिवीजन की लीग को 30 अप्रैल से मैच खेलने की अनुमति दे दी है। मैच खाली स्टेडियमों में खेले जाएंगे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

three × five =