कतर में पांचवां वैश्विक सुरक्षा फोरम शुरू हुआ

दोहा : पांचवां वैश्विक सुरक्षा फोरम कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के भाषण के साथ शुरू हो गया है। फोरम में ईरान के विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए सहयोग का आह्वान किया। ग्लोबल सिक्योरिटी फोरम ने सोमवार को एक बयान में कहा, “2023 ग्लोबल सिक्योरिटी फोरम की थीम ग्लोबल ऑर्डर को फिर से नया स्वरूप देना है।”

फोरम ने कहा यह सम्मेलन अंतरराष्ट्रीय दृष्टिकोण पर केंद्रित होगा जिसमें संकट और सहयोग तथा अन्य विषयों पर चर्चा शामिल है। सम्मेलन में वैश्विक ऊर्जा संकट और स्थायी अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के दृष्टिकोण, यूक्रेन में युद्ध, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भूमिका, वैश्विक आतंकवाद और उभरते खतरों का बढ़ना, दूर-दराज़ के क्षेत्रों में हिंसक चरमपंथी को नेटवर्क और वित्तपोषण और दुष्प्रचार-आतंकवाद गठजोड़ जैसे विषयों पर चर्चा होगी।

बैठक में कहा, “अफ़ग़ानिस्तान ने अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय सैन्य बलों के वापसी और तालिबान के सरकार के वास्तविक अधिग्रहण के बाद से जबरदस्त बदलाव का अनुभव किया है, जिसने लगभग आधी आबादी के लिए शिक्षा और रोजगार की संभावनाओं को गंभीर रूप खतरा बन गया है और प्रशासन और मानवीय संकटों को बढ़ा दिया है।

कई विश्लेषकों ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय अफगानिस्तान में मानवीय संकट पर ध्यान केन्द्रित नहीं कर रहा है। राजनीतिक विश्लेषक हसन हक्यार ने कहा, “इसका मतलब यह है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय अभी भी अफगानिस्तान को महत्व देता है। बैठक में अफगानिस्तान की सुरक्षा और उससे संबंधित चिंताओं पर चर्चा होगी और अफगानिस्तान के लोगों को दी जाने वाली सहायता पर भी चर्चा होगी।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *