India flag in football

फीफा ने भारतीय फुटबॉल संघ को किया निलंबित, महिला वर्ल्ड कप की मेजबानी भी गई!

नयी दिल्ली। फुटबॉल की अंतरराष्ट्रीय संस्था फीफा ने भारतीय फुटबॉल महासंघ को निलंबित कर दिया है। फीफा ने इस निलंबन का कारण ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) में तीसरे पक्ष द्वारा गैर जरूरी दखल को बताया है। फीफा की ओर से सोमवार की रात यह जानकारी दी गई कि उसने भारतीय फुटबॉल संघ को निलंबित कर दिया है। फ़ीफ़ा ने अपने बयान में कहा है कि परिषद ने सर्वसम्मति से भारतीय फ़ुटबॉल संघ को निलंबित करने का निर्णय लिया है। यहाँ तीसरे पक्ष का दखल है, जो कि फ़ीफ़ा के नियमों का गंभीर उल्लंघन है।

फ़ीफ़ा की ओर से जारी बयान के अनुसार इस निर्णय से भारत से इसी साल आयोजित होने वाले अंडर-17 वीमेन फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छिन गई है। इस टूर्नामेंट का आयोजन 11 से 30 अक्टूबर के बीच भारत के अलग-अलग राज्यों में होना था। फीफा ने कहा है कि ये निलंबन तत्काल प्रभाव से लागू है। इसी महीने की शुरुआत में फीफा ने भारतीय फुटबॉल को सस्पेंशन की चेतावनी दी थी।

फीफा  ने एक बयान में कहा है कि ये निलंबन तभी वापस लिया जाएगा जब एआईएफ़एफ़ के अधिकारियों का अपने दैनिक मामलों पर पूरी तरह नियंत्रण होगा। समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, अभी तक एआईएफएफ को एक समिति द्वारा चलाया जा रहा है। पूर्व प्रमुख प्रफुल्ल पटेल अपना कार्यकाल खत्म होने के बाद भी चुनावों के बिना कार्यालय में बने हुए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *