FIFA : पुर्तगाल को हराकर विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बनी मोरक्को

दोहा। मोरक्को ने यूसुफ़ एन नेसरी के दर्शनीय गोल की बदौलत शनिवार को फीफा विश्व कप 2022 के क्वार्टरफाइनल में पुर्तगाल को 1-0 से हराकर सेमीफाइनल में कदम रखा। इस तरह मोरक्को फीफा विश्व कप के इतिहास में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बन गई है। इससे पहले कैमरून (1990), सेनेगल (2002) और घाना (2010) क्वार्टरफाइनल से आगे नहीं बढ़ सकी थीं।अल सुमामा स्टेडियम पर खेले गये रोमांचक मुकाबले में नेसरी ने 42वें मिनट में गोल किया।

पहले हाफ में एक गोल से पिछड़ने के बाद पुर्तगाल ने दूसरे हाफ में कई मौके बनाये, लेकिन मोरक्को के गोलकीपर यासीन बोनो ने बॉल को नेट तक नहीं पहुंचने दिया। इस हार के साथ क्रिस्टियानो रोनाल्डो का विश्व कप जीतने का सपना भी टूट गया है।पुर्तगाल ने 16 साल बाद सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों के साथ मैच की शुरुआत की। रोनाल्डो को एक बार फिर शुरुआती एकादश में शामिल नहीं किया गया।

मोरक्को ने एक टीम के रूप में काम करते हुए शुरुआती मौके बनाये और पहला हाफ खत्म होने से पहले उन्हें सफलता भी मिली। अतियतल्लाह ने बाईं ओर से नेट की ओर निशाना लगाया। बॉल पुर्तगाल के गोलकीपर डिएगो कोस्टा के हाथ में जा रही थी लेकिन एन-नेसरी ने करीब आठ फुट ऊंची छलांग लगाकर हेडर मारा और मोरक्को को 1-0 की बढ़त दिला दी।एन-नेसरी का यह गोल निर्णायक साबित हुआ क्योंकि पुर्तगाल का कोई खिलाड़ी मोरक्को के रक्षण को नहीं भेद सका।

पुर्तगाल ने पहले हाफ में पिछड़ने के बाद 52वें मिनट में रोनाल्डो को स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में पिच पर बुलाया। रोनाल्डो ने मैच के 83वें मिनट में अपनी टीम के लिये एक मौका भी बनाया। फेलिक्स ने रोनाल्डो से पास लेकर गोल पर निशाना लगाया, लेकिन बोनो ने छलांग लगाकर गोल नहीं होने दिया। पेपे ने इंजरी टाइम के सातवें मिनट में पुर्तगाल के लिये आखिरी प्रयास किया मगर उनका निशाना चूक गया और पुर्तगाल विश्व कप से बाहर हो गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *