हावड़ा के सभी घाटों पर छह दिनों के लिए बंद रहेगी फेरी सेवायें

हावड़ा। हावड़ा के सभी गंगा घाटों पर फेरी परिसेवाएं पूरी तरह से बंद कर दी गई हैं। हुगली नदी जलमार्ग परिवहन सहकारी समिति की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार परिसेवा अगले रविवार तक बंद रहेगी। उल्लेखनीय है कि हर दिन बड़ी संख्या में लोग नदी के रास्ते कोलकाता और हावड़ा तक यात्रा करते हैं। इससे परिसेवा बंद रहने पर नित्य यात्रियों को काफी परेशानी होने की आशंका है।

सहकारी समिति ने एक अधिसूचना जारी कर कहा कि रख-रखाव कार्य के लिए यह निर्णय लिया गया है। हालांकि, कंपनी यह आश्वस्त नहीं कर सकी कि फेरी सेवायें रविवार को पूरी तरह से चालू हो जाएगी या नहीं। इस मामले में यात्रियों ने कंपनी के खिलाफ लापरवाही की शिकायत की है।

सहकारी समिति के सूत्रों के मुताबिक, कुल 11 लॉन्च (नौका) आवाजाही करते हैं, जिनमें से पांच की फिटनेस सर्टिफिकेट की समय सीमा पहले ही समाप्त हो चुकी थी। गत मंगलवार को दो और लॉन्च की फिटनेस प्रमाण पत्र की वैधता समाप्त हो चुकी है। परिणामस्वरूप, चार लॉन्च शेष हैं।

चूंकि उन चार लॉन्च की मदद से हावड़ा के सभी घाटों पर सेवा प्रदान करना संभव नहीं है, इसलिए सहकारी समिति ने छह दिनों के लिए सभी लॉन्च बंद करने का फैसला किया है। हालांकि कंपनी इसका बोझ अपने कंधों पर नहीं डालना चाहती।

एसोसिएशन के पदाधिकारियों के मुताबिक, वे कई बार प्रशासन को इस बारे में अवगत करा चुके हैं। अंततः राज्य सरकार उन्हें 15 नए लॉन्च देने पर सहमत हुई है लेकिन इसे कार्यरत किया जाना बांकी है। सरकार की तरफ से फिलहाल एक भी लॉन्च उन्हें प्राप्त नहीं हुआ है। अभी इंतजार बाकी है।

हालांकि, ये नए लॉन्च सहकारी समितियों द्वारा चलाए जाएंगे या राज्य सरकार खुद इनका संचालन करेगी, अभी तक तय नहीं हुआ है। संगठन के सूत्रों ने बताया कि 15 नए लॉन्च इस महीने के अंत में या नए साल की शुरुआत में अपना सफर शुरू कर सकते हैं।

कंपनी के मुताबिक, उनके हाथ में जो 11 लॉन्च हैं, उनकी आर्थिक तंगी के कारण लंबे समय से मरम्मत नहीं हो पाई है। परिणामस्वरूप, वे जोखिम उठाकर आगे बढ़ रहे थे। फिटनेस प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए लॉन्च को ड्राई डॉक और रखरखाव की आवश्यकता होती है लेकिन वह काम अभी ख़त्म नहीं हुआ है।

इन सभी कारणों से लॉन्च सेवा पर रोक लगा दी गई है। जिन नये लॉन्च का आगमन शीघ्र होने की संभावना है उनमें 60 से 100 यात्रियों को वहन करने की क्षमता है। इनकी अधिकतम गति पांच से नौ समुद्री मील है। माना जा रहा है कि नये लॉन्च के आने से आम यात्री लाभान्वित होंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *