सर्दियों में लगातार दूसरे साल गर्मी का एहसास

  • बन रही है पानी की चिंता अब खास

निशान्त, Climateकहानी, कोलकाता। भारत लगातार दूसरे साल गर्म सर्दियों से जूझ रहा है, जिससे देश की जल आपूर्ति को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं. क्लाइमेट ट्रेंड्स की एक हालिया रिपोर्ट स्थिति की गंभीरता पर प्रकाश डालती है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते सर्दी के सीज़न में बारिश कम हुई है, जिससे कुल वर्षा की मात्रा में भारी कमी हुई है. वर्षा की यह कमी पानी की कमी और पर्यावरणीय स्थिरता के बारे में मौजूदा चिंताओं को बढ़ा रही है.

विशेषज्ञ जलवायु परिवर्तन के बढ़ते प्रभावों के लिए असामान्य मौसम पैटर्न को जिम्मेदार मानते हैं. वे महत्वपूर्ण “पश्चिमी विक्षोभ” प्रणाली में व्यवधान की ओर इशारा करते हैं, जो आमतौर पर उत्तर पश्चिम भारत में शीतकालीन वर्षा लाता है.

इस वर्ष, इन विक्षोभों ने बड़े पैमाने पर पश्चिमी हिमालय को पार कर लिया है, जिससे यह क्षेत्र शुष्क हो गया है.

क्लाइमेट ट्रेंड्स रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर से स्थिति खराब हो रही है, जिसमें गर्म तापमान और बारिश और बर्फबारी दोनों की उल्लेखनीय अनुपस्थिति देखी गई है. हालाँकि जनवरी में कुछ बारिश हुई, लेकिन यह कोई महत्वपूर्ण अंतर लाने के लिए पर्याप्त नहीं थी.

फरवरी में वर्षा में वृद्धि के साथ आशा की किरण दिखी, लेकिन तापमान औसत से ऊपर रहा. रिपोर्ट में उजागर की गई एक और चिंताजनक प्रवृत्ति देश भर में न्यूनतम तापमान में वृद्धि है.

मौसम के मानदंडों में इस बदलाव का श्रेय ग्लोबल वार्मिंग को दिया जाता है, जो न केवल अधिकतम तापमान बल्कि न्यूनतम तापमान को भी प्रभावित कर रहा है, जिससे दैनिक तापमान में कम बदलाव हो रहा है.

रिपोर्ट में अल नीनो के प्रभाव पर भी प्रकाश डाला गया है, जो भारत में सामान्य से कम मानसून और गर्म सर्दियों से जुड़ी एक मौसमी घटना है. इसके अतिरिक्त, समुद्र की सतह का बढ़ता तापमान भारत की जलवायु परिवर्तनशीलता में योगदान दे रहा है.

रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि पानी की कमी के अलावा, हिमालय क्षेत्र को ग्लेशियर मंदी के कारण ग्लेशियल झील विस्फोट बाढ़ (जीएलओएफ) से बढ़ते खतरे का सामना करना पड़ रहा है.

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड की पहचान उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में होने के कारण, नीति और आपदा प्रबंधन कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता है.

जैसे-जैसे भारत में जलवायु परिवर्तन के परिणाम सामने आते जा रहे हैं, तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता स्पष्ट होती जा रही है.

इस जलवायु रुझान रिपोर्ट के निष्कर्ष आगे की चुनौतियों और पर्यावरण की सुरक्षा और एक स्थायी भविष्य सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय उपायों के महत्व की याद दिलाते हैं.

अगर आपको स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और फॉलो करें। जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद
ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *