कोलकाता में फेक कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 22 गिरफ्तार

कोलकाता। महानगर में पुलिस ने फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ करते हुए 22 लोगों को फर्जी कॉल सेंटर चलाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, ये लोग खुद को अमेजन के कर्मचारी बनकर लोगों से ठगी करते थे। एजेंसी के मुताबिक, कोलकाता पुलिस के डिटेक्टिव डिपार्टमेंट की एंटी राउडी सेक्शन की टीम ने मंगलवार को सूचना के आधार पर न्यू अलीपुर इलाके में छापा मारा था। यह कॉल सेंटर बंकिम मुखर्जी सराणी में स्थित था।

पुलिस ने बताया कि आरोपी के पास कॉल सेंटर चलाने के लिए कोई दस्तावेज नहीं थे। शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपी इंटरनेट कम्युनिकेशन सिस्टम से लोगों से बात करते थे। ये लोग खुद को अमेजन के कर्मचारी बताते थे। आरोपी लोगों को बताते थे कि उन्होंने गिफ्ट जीता था। इसके बदले वे कुछ पैसे देने के लिए कहते थे।

पुलिस के मुताबिक, ठगे हुए लोगों में ऑस्ट्रेलिया के लोग भी शामिल हैं। आरोपियों ने टीमव्यूअसर और एनीडेस्क जैसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया के नागरिकों के कम्प्यूटर को टारगेट करके पीड़ितों से ऑस्ट्रेलियन डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा। कॉल सेंटर्स से आपत्तिजनक दस्तावेज भी मिले हैं।

पुलिस ने इन्हें जब्त कर लिए हैं। इस मामले में पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया और मामले की जांच की जा रही है। बताया जा रहा है कि ये गिरोह कई लोगों को अपना शिकार बना चुका है। इनमें कुछ ऑस्ट्रेलियाई नागरिक भी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *