क्रिस्टी संसद के 68वें स्थापना दिवस पर हुआ कला व संस्कृति का उत्कृष्ट प्रदर्शन

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। भारतीय जनगणना संघ की “कृष्टि संसद” शाखा का 68वां स्थापना दिवस मेदिनीपुर शहर के मीरबाज़ार स्थित भवन में मनाया गया। 67 वर्षों के गौरवशाली इतिहास को ध्यान में रखते हुए एक सुंदर सांस्कृतिक संध्या में शाखा के सदस्यों के अलावा शहर के प्रमुख लोगों ने भाग लिया। गणनाट्य संघ का ध्वज फहराने के साथ ही शाखा अध्यक्ष स्वप्ना बनर्जी ने सभी का स्वागत किया। दिन के कार्यक्रम की शुरुआत संघ संगीत से हुई। शाखा सचिव रविशंकर बसु ने सभी दर्शकों के समक्ष कार्यक्रम प्रस्तुत किया। गण नाट्य संघ में शामिल होने से पहले क्रिस्टी संघ का थीम गीत स्वर्गीय वासुदेव दासगुप्ता के शब्द क्रिस्टी संसद के कलाकारों ने सुर में सुर मिलाते हुए ‘जागो अमानिशा शेषे’ गान पेश किया।

क्रिस्टी संसद के आजीवन सदस्य दीपक सरकार ने शाखा के साथ अपने आत्मिक संबंध को याद किया। संगीत जयंत साहा, सुनील बेरा और रथिन दास ने प्रस्तुत किया। मेदिनीपुर बांगरंग मंच की 150वीं वर्षगांठ समारोह समिति की ओर से प्रतिष्ठित रंगकर्मी दुलाल ए. गणनाट्य संघ के जिला अध्यक्ष रामकृष्ण सरकार और राज्य सचिव मंडल के सदस्य जयंत चक्रवर्ती ने जिले में गणनाट्य संघ की स्थापना में कृति संघ की भूमिका पर चर्चा की। जनवादी लेखक शिल्पी संघ के प्रदेश नेता बिमल गुडिया द्वारा कृति संघ की यात्रा, नाटक एवं जन संगीत के इतिहास पर चर्चा की गई।

वर्तमान शाखा के संरक्षक समर चौधरी ने अपना अनुभव बताया। संगीत सौमलिका देव, झूमा देव, संजय पान, सागथी सेनगुप्ता, स्वप्ना बनर्जी और मैथिली बनर्जी ने प्रस्तुत किया। दीपान्विता बनर्जी, मैथिली बनर्जी, अमर कृष्ण दास, निशिथ दे, सुजाता चक्रवर्ती, विश्वजीत कुंडू और मोम चक्रवर्ती द्वारा गायन प्रस्तुत किया गया।

यह नृत्य वर्षा मजूमदार, अभिनंदा मजूमदार और सहेली बेरा के नेतृत्व में ‘तालम’ के कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किया गया था। अंत में, क्रिस्टी संसद के कलाकारों ने इस जन्मदिन को ध्यान में रखते हुए अलेक्षा-‘खोंज’ गीत प्रस्तुत किया। इस शाम ने कार्यक्रम में मौजूद दर्शकों के बीच एक अलग एहसास पैदा किया। कार्यक्रम में वाद्य संगीत एवं तकनीकी सहयोग प्रदीप साहा एवं मिथुन आचार्य ने किया। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन माधवी पाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *