कोलकाता। मानसून का मौसम आ गया है जो अपनी सुंदरता और हरियाली के साथ-साथ विभिन्न बीमारियों और संक्रमणों को लेकर आता है जो आपके और आपके परिवार के लिए खतरा हो सकते हैं। मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड आदि सामान्य बीमारियां हैं जो इस दौरान अपने चरम पर होती हैं। यह फ्लू, सामान्य सर्दी, खांसी और गले में खराश पैदा करता है। अच्छी बात यह है कि कुछ बुनियादी दैनिक एहतियाती उपायों का पालन करके इनसे बचा जा सकता है। शेफ कुणाल कपूर कहते है, “मानसून के महीनों के दौरान हर किसी की यह ज़िम्मेदारी होना चाहिए कि वे क्या खाते हैं और कैसे खाते हैं। ऐसा करने में पहला आवश्यक कदम यह सुनिश्चित करना है कि बाजार से खरीदी गई सब्जियों और फलों को अच्छी तरह से साफ किया जाए और सही तरीके से संग्रहीत किया जाए।

उन्हें साफ करने के लिए मैं केवल निमवाश पर भरोसा करता हूं जो सब्जी और फलों की सफाई के साथ 100 प्रतिशत प्राकृतिक क्रिया से फलों और सब्जियों से अधिकांश कीटाणुओं को प्रभावी ढंग से समाप्त कर देता है। आप या तो तरल को पानी में डाल सकते हैं और उसमें फलों और सब्जियों को भिगो सकते हैं या स्प्रे बोतल का उपयोग करके तरल को स्प्रे कर सकते हैं। यह उपयोग में आसान, कम समय लेने वाला और आपके परिवार को कीटनाशकों और कीटाणुओं के सेवन से दूर रखने और उन्हें स्वस्थ भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य को पूरा करता है।”

अवांछित कीटाणुओं से दूर रहने के लिए मानसून के दौरान ध्यान रखने योग्य अन्य टिप्स:

• तापमान में गिरावट के कारण नाक बहना गले में खराश और बुखार जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। अपने आहार में गर्म भोजन शामिल करें और किसी भी जमे हुए कच्चे खाद्य पदार्थों से बचें।

• लंबे समय तक अपने हाथों को पानी में भिगोने से सर्दी बढ़ सकती है। घर पर पानी के साथ संपर्क कम से कम करें। उदाहरण के लिए: बर्तन धोना इसके पीछे के कारणों में से एक हो सकता है। घर के काम को जल्दी करने के लिए निमइजी डिशवॉशिंग जेल का इस्तेमाल करें क्योंकि यह बर्तनों से खाने के दाग और भारी ग्रीस को आसानी से हटा देता है।

• अपने हाथों को साफ और कीटाणु मुक्त रखने के लिए बार-बार हाथ धोएं या सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। यह आसान उपाय आपको सर्दी-खांसी के लक्षणों से बचाव करेगा।

इन सरल आदतों को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने से हमें खुद को और अपने आसपास के लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।

IMG-20220723-WA0009

 

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + twelve =