खड़गपुर । भारत इस साल अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। उसी को मनाने के लिए भारत सरकार पूरे देश में “आज़ादी का अमृत महोत्सव” मना रही है। भारतीय रेलवे, 18 जुलाई से 23 जुलाई 2022 तक अपना प्रतिष्ठित कार्यक्रम “आजादी की रेल गाड़ी और स्टेशन” भी मना रहा है। इस संदर्भ में कोयला एवं खनन मंत्री, प्रह्लाद जोशी एवं केंद्रीय रेल राज्यमंत्री दर्शाना जरदोश ने दिनांक 23 जुलाई 2022 शनिवार को डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में “आज़ादी का अमृत महोत्सव” के तत्वावधान में “आज़ादी की रेल गाड़ी और स्टेशनों” के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया।

भारतीय रेलवे नेटवर्क में कुल 75 स्टेशनों की पहचान, स्वतंत्रता स्टेशनों के रूप में की जा रही है। खड़गपुर मंडल का बालासोर स्टेशन इन्हीं स्वतंत्रता स्टेशनों में से एक है। खड़गपुर मंडल द्वारा 23.07.2022 को सुबह 10:30 बजे से बालासोर स्टेशन पर प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के समापन को मनाया गया। माननीय मंत्री के कार्यक्रम का नई दिल्ली से सीधा प्रसारण वीसी लिंक के माध्यम से बालासोर स्टेशन पर किया गया।

इस अवसर पर बालासोर रेलवे स्टेशन पर स्थानीय स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिवार के सदस्यों को आमंत्रित किया गया। इस अवसर पर बालासोर के स्वतंत्रा संग्रामी स्वर्गीय रविन्द्र मोहन दास की सुपुत्री, यशोधरा दास उपस्थित रही। मंडल रेल प्रबंधक, खड़गपुर मनोरंजन प्रधान ने स्मृति चिन्ह देकर उनका अभिनंदन किया। उक्त कार्यक्रम के दौरान खड़गपुर मंडल के कर्मचारियों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियां, नुक्कड़ नाटक, देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए गए। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान स्वतंत्रता सेनानियों के महत्व और भारतीय रेलवे की भूमिका को उजागर करने के लिए डिजिटल डिस्प्ले की व्यवस्था की गई थी।

भारत सरकार ने “हर घर तिरंगा” योजना शुरू करके भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष के उत्सव को चिह्नित करने के लिए एक और महत्वपूर्ण पहल की है। 13-15 अगस्त, 2022 तक नागरिकों (सभी सरकारी अधिकारियों सहित) को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए योजना शुरू की गई है। “हर घर तिरंगा” योजना के मुख्य उद्देश्य हैं : 13 से 15 अगस्त 2022 तक, पूरे भारत में 20 करोड़ से अधिक परिवारों द्वारा भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाना।
75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नागरिकों को अपने घरों में भारत का राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अभियान।
देशभक्ति की भावना जगाना और पिछले 75 वर्षों में भारत की यात्रा को समझने का प्रयास।
सुनिश्चित करना की लोग इस अभियान के दौरान झंडे ख़रीदे जिनसे उनमे स्वामित्व की भावना उत्पन्न हो सके।

भारतीय रेलवे ने नागरिकों से भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के इस उत्सव में भाग लेने की अपील की है। हमें इस महान राष्ट्र की स्वतंत्रता और हमारे राष्ट्रीय ध्वज के वास्तविक मूल्य के लिए हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदानों को समझना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए।48f156c3-c9a4-46b0-baf5-15e154f606eb

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

twenty − three =