इंग्लैंड आठ विकेट से जीता, पाकिस्तान का घर में पहली बार सूपड़ा साफ

कराची। बेन डकेट (नाबाद 82) और कप्तान बेन स्टोक्स (नाबाद 35) की शानदार पारियों से इंग्लैंड ने पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट में चौथे दिन मंगलवार को आठ विकेट से पीटकर तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से क्लीन स्वीप कर लिया। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 167 रन का लक्ष्य मिला था और उसने दो विकेट पर 112 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। डकेट ने 50 और स्टोक्स ने 10 रन से आगे खेलना शुरू किया। इंग्लैंड ने बिना किसी और नुकसान के 11.1 ओवर में शेष रन हासिल कर लिए और सीरीज को सुबह के सत्र में ही क्लीन स्वीप कर लिया।

पाकिस्तान को कराची के नेशनल स्टेडियम में अपनी तीसरी टेस्ट हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले वह यहां इंग्लैंड से 2000 में और दक्षिण अफ्रीका से 2007 में हार चुका है। पाकिस्तान ने यहां 45 में से 23 टेस्ट मैच जीते हैं, जबकि 19 ड्रॉ रहे हैं। कराची में अब भी उनके हार का प्रतिशत सिर्फ 6 प्रतिशत से अधिक है, जो कि कम से कम 20 टेस्ट मैच खेले किसी भी मैदान में सबसे कम है।

यह पहला मौका है, जब पाकिस्तानी टीम का तीन या उससे अधिक टेस्ट मैच की किसी घरेलू सीरीज में क्लीन स्वीप हुआ है। वहीं किसी मेहमान टीम के लिए यह नौवां मौका है, जब उन्होंने किसी घरेलू टीम को तीन या उससे अधिक टेस्ट मैच की सीरीज में सूपड़ा साफ किया हो। इससे पहले इंग्लैंड टीम ने ही 2018 में श्रीलंका को 3-0 से हराया था। यह पाकिस्तानी टीम की घरेलू सरजमीं पर लगातार चौथी हार है, जो कि घर में उनके लिए सर्वाधिक है। इससे पहले उसने 1956 और 1959 के बीच लगातार तीन टेस्ट हारे थे।

18 साल 126 दिन की उम्र में रेहान अहमद, इंग्लैंड की ओर से टेस्ट खेलने वाले सबसे युवा टेस्ट क्रिकेटर बन गए हैं। इसके अलावा वह डेब्यू मैच में पांच विकेट लेने वाले सबसे युवा गेंदबाज भी बन गए हैं। इससे पहले यह दोनों रिकॉर्ड पैट कमिंस के नाम थे, जब उन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 18 साल और 193 दिन की उम्र में टेस्ट डेब्यू करते हुए छह विकेट चटकाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *