Img 20231016 Wa0010

एक दिन में नव दुर्गा अवतार का फोटोशूट करा एकता जैन ने बनाया कीर्तिमान

अनिल बेदाग, मुंबई। बॉलीवुड की बहुत सारी फिल्मों जैसे – खली बली, ज़िंदगी एक शतरंज और त्राहिमाम और शगुन, अपुन तो वैसे ही और शाका लाका बूम बूम” जैसे टीवी शोज़ में अपनी अदाकारी का जादू दिखा चुकी अभिनेत्री एकता जैन हर त्योहार को बड़े उत्साह के साथ मनाती हैं। नवरात्रि और दीवाली पर उनके फोटोशूट सुर्खियां बटोरते हैं। इस बार एकता जैन ने नवरात्रि में कुछ अलग करने की कोशिश की है। काफी रिसर्च करने के बाद उन्होंने महसूस किया कि अब तक किसी ने भी माँ दुर्गा के 9 रूप धारण नहीं किए हैं।

Img 20231016 Wa0008किसी ने सिर्फ महाकाली, महागौरी के रूप धारण किए हैं। एकता जैन ने इस बार माँ दुर्गा के नौ रूप धारण किया है , खास फोटोशूट हुआ और इसके पीछे उनकी भरपूर मेहमत, लगन, शिद्दत, रिसर्च शामिल है। इन 9 दिनों तक भक्त माँ दुर्गा के 9 स्वरूपों का पूजन करते हैं। माँ के हर रूप की अपनी एक अलग खासियत और निराली महिमा है।

Img 20231016 Wa0009नवरात्रि के पहले दिन मां शैलपुत्री का पूजन किया जाता है जो मां दुर्गा का प्रथम रूप हैं। मां ब्रह्मचारिणी द्वितीय रूप हैं। इन्होंने शिव जी को पति के रूप में प्राप्त करने के लिए कठोर तप किया था इसलिए ये ब्रह्मचारिणी कहलाई। नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा का पूजन किया जाता है। इनमें ब्रह्मा, विष्णु और महेश तीनों की शक्तियां शामिल हैं।

Img 20231016 Wa0014इनके मस्तक पर अर्धचंद्र सुशोभित हैं, इसी वजह से ये चंद्रघंटा कहलाती हैं। नवरात्रि के चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे रूप कुष्मांडा माता की पूजा होती है। जब हर तरफ अंधेरा था तब मां की ऊर्जा से सृष्टि का सृजन हुआ था।पांचवें रूप में मां स्कंदमाता के रूप में आई। उनकी गोद में स्कंद यानी कार्तिकेय हैं। छठे रूप में मां कात्यायनी बनती हैं, यह सीख देतीं हैं कि माता बनने के बाद भी आपको अपने कर्तव्यों का पालन करना चाहिए।

Img 20231016 Wa0012एकता जैन ने कहा कि सबसे भयावह रूप कालरात्रि का है, जिसे देखकर राक्षस भी डर जाएं। उसके बाद का रूप महागौरी का है, वह जितनी शांत हैं उनके पास उतनी ही शक्ति है, क्योंकि महागौरी कभी भी काली का रूप ले सकती है। महागौरी पूरे जगत की माता और हम सब की रक्षक भी है। वह राक्षसों का वध भी करती हैं। अंतिम में आता है सिद्धिदात्री का रूप, उनके पास सारी सिद्धियां उपस्थित हैं।”

Img 20231016 Wa0011एकता जैन कहती हैं कि नौदुर्गा के जब हर एक रूप के बारे में मैंने अध्ययन किया, शोध किया तो मुझे बहुत अच्छा लगा और मैंने प्रयास किया कि हर एक रूप को धारण करूँ। मैंने दो हाथों में जो महत्वपूर्ण चीजें हो सकती थी लेकर फोटोशूट करवाया।

Img 20231016 Wa0006रीमा नंदी ने उनका सुपरहिट मेक-अप किया है। उनके कपड़े और प्रोपस मगनलाल ड्रेसवाला से आये । जितने जेवरात पहने थे वे सारे शानवी क्रिएशन की श्रुति शाह की ओर से आये थे । इन तीनों का काफी सहयोग मिला। फोटो सुनील खंदारे ने खींची हैं। दलवींदर कुमार ने वीडियो शूट किया है।

Img 20231016 Wa0013इस नवरात्रि में एकता जैन ने नवदुर्गा का रूप धारण किया है जिसको लेकर वह काफी खुश हैं। उनके कुछ इंटरनेशनल प्रोजेक्ट्स जल्द रिलीज़ होनेवाले हैं। उनकी कुछ वेब सीरीज भी जल्द आने वाली हैं जिनको लेकर वह काफी उत्साहित हैं। वह नवरात्रि में गरबा खेलने भी जाएंगी। उन्होंने सभी फैन्स, पाठकों को नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

Img 20231016 Wa0007

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *