फ़्रांस में हिंसा का असर, राष्ट्रीय दिवस के दिन आतिशबाज़ी पर रोक

पेरिस। फ़्रांस ने अपने राष्ट्रीय दिवस यानी बास्टिल डे से पहले आतिशबाज़ी करने, पटाखे रखने या एक से दूसरी जगह लाने-ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।सरकार ने रविवार को एक आदेश जारी कर 14 जुलाई को फ़्रांस के राष्ट्रीय दिवस से जुड़े समारोहों के लिए आतिशबाज़ी से जुड़े विस्फोटकों पर रोक लगाई। फ़्रांस की सरकार ने ये कदम बीते महीने 17 साल के युवक नाहेल एम की पुलिस की गोली से जान जाने के बाद छिड़े दंगों को ध्यान में रखते हुए लिया है।

हालांकि, ये प्रतिबंध स्थानीय प्रशासनों की ओर से कराई जा रही आतिशबाज़ियों पर लागू नहीं होगा।फ़्रांस सरकार ने कहा है, “14 जुलाई के जश्न के दौरान क़ानून व्यवस्था में किसी तरह की दिक़्क़त के ख़तरे को टालने के लिए किसी भी विस्फोटक पदार्थ को ख़रीदने, रखने या एक से दूसरी जगह ले जाने पर रोक होगी। 15 जुलाई तक देश में आतिशबाज़ी पर भी रोक होगी।”

पिछले महीने छिड़ी हिंसा के दौरान आतिशबाज़ी ही प्रदर्शनकारियों का अहम हथियार थे। ये हिंसा फ़्रांस में पिछले 20 सालों की सबसे भीषण हिंसा मानी जा रही है। सामान्य दौर में बी कई बार बास्टिल डे से जुड़े समारोहों के दौरान कुछ लोग पटाखे फेंककर अपना विरोध जताते हैं। हाल ही में हुए प्रदर्शनों के दौरान कुल 3700 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया था। इनमें से करीब 1 हज़ार 160 नाबालिग थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *