बंगाल पंचायत चुनाव || आज 697 बूथों पर फिर से होगा मतदान

कोलकाता। हिंसाग्रस्त पंचायत चुनावों के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग (डब्ल्यूबीएसईसी) ने रविवार देर रात घोषणा की कि राज्य के विभिन्न जिलों में सिर्फ 697 मतदान केंद्रों पर सोमवार को पुनर्मतदान कराया जाएगा। राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी ताजा अधिसूचना के अनुसार, जिन 697 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान कराया जाएगा, उनमें से सबसे अधिक मुर्शिदाबाद जिले में 175, उसके बाद मालदा में 110 बूथों पर फिर से मतदान होगा।नादिया जिला तीसरे स्थान पर है, जहां 89 बूथों पर सोमवार को पुनर्मतदान होगा।

जबकि मुर्शिदाबाद और मालदा दोनों अल्पसंख्यक बहुल जिले हैं, 8 जून को मतदान की तारीखों की घोषणा के बाद से मुर्शिदाबाद में सबसे अधिक हिंसा और मौतें देखी गई हैं। यहां तक कि शनिवार को मतदान के दिन भी मुर्शिदाबाद, जो कि पूर्व कांग्रेस का गढ़ था, में सबसे अधिक मौतें दर्ज की गईं।हैरानी की बात यह है कि दक्षिण 24 परगना जिले के केवल 36 बूथ, जहां मुर्शिदाबाद जैसी लगभग समान अनुपात में हिंसा देखी गई थी, सोमवार को पुनर्मतदान हो रहा है।

सोमवार को पुनर्मतदान के लिए जाने वाले मतदान केंद्रों की सूची की घोषणा करते हुए राज्य चुनाव आयोग ने यह भी कहा था कि इनमें से प्रत्येक बूथ पर केंद्रीय सशस्त्र बलों के आधे सेक्शन या चार कर्मियों को तैनात किया जाएगा। मतदान के दिन बड़े पैमाने पर हिंसा और नरसंहार पर कलकत्ता उच्च न्यायालय में सोमवार को कई याचिकाएं दायर की जानी हैं।शनिवार सुबह से मतदान शुरू होने के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 17 बताई गई है।

मुर्शिदाबाद जिले में सबसे अधिक पांच मौतें दर्ज की गई हैं, इसके बाद दक्षिण 24 परगना में तीन, कूच बिहार, पूर्वी बर्दवान, मालदा, और उत्तरी दिनाजपुर जिले में दो-दो मौतें और नादिया जिले में एक की मौत हुई है। 8 जून को मतदान की तारीखों की घोषणा के बाद से मरने वालों की कुल संख्या 36 हो गई है, जिसमें शुक्रवार रात तक 19 मौतें दर्ज की गईं।ये भी पढ़ें – अपने राज्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *