शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की बैठक में शामिल होने वाले कुलपतियों और रजिस्ट्रारों पर शिक्षा विभाग की नजर

कोलकाता। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की बैठक में पश्चिम बंगाल के विश्वविद्यालयों के कई कुलपति और रजिस्ट्रार शामिल हुए हैं। राज्य शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इन तमाम अधिकारियों पर विभाग की नजर बनी हुई है। दरअसल केंद्रीय शिक्षा मंत्री के साथ राज्यपाल डॉक्टर सी वी आनंद बोस की बैठक हुई थी। गुरुवार को एक पांच सितारा होटल में हुई इस बैठक में कम से कम दर्जन भर विश्वविद्यालयों के कुलपति और रजिस्ट्रार के शामिल होने की चर्चा है।

दरअसल भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद स्वप्न दासगुप्ता के संगठन ‘खुला हवा’ की ओर से एक परिचर्चा सत्र का आयोजन किया गया था जिसमें ये सारे रजिस्ट्रार शामिल हुए हैं। सूत्रों ने बताया है कि बीएड विश्वविद्यालय की कुलपति सोमा बनर्जी, कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति शांता दत्त, उत्तरबंग विश्वविद्यालय के कुलपति रतन बनर्जी, विद्यासागर के कुलपति सुशांत चक्रवर्ती समेत अन्य शिक्षाविद उपस्थित थे।

इधर राज्य शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इन विश्वविद्यालयों पर पैनी नजर है। जिस तरह से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पहले ही कहा है कि जो कुलपति अथवा रजिस्ट्रार राज्यपाल बोस का निर्देश मानकर चलेंगे उनका फंड रोक दिया जाएगा। हालांकि अभी तक किसी विश्वविद्यालय का फंड नहीं रोका गया है।

क्योंकि इससे छात्रों क भविष्य प्रभावित होगा लेकिन इसकी सूची बनाई जा रही है कि कौन-कौन से रजिस्ट्रार और कुलपति राज्यपाल बोस के इशारे पर काम कर रहे हैं। इनमें शिक्षा मंत्री की बैठक में शामिल होने वाले अधिकारियों पर विशेष तौर पर नजर बनी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *