कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पश्चिम बंगाल में कोयला घोटाले से जुड़े मामले की अपनी जांच के सिलसिले में राज्य के कानून मंत्री मलय घटक को तलब किया। केंद्रीय एजेंसी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आसनसोल उत्तर सीट से विधायक घटक को नयी दिल्ली स्थित ईडी के दफ्तर में अधिकारियों के समक्ष उपस्थित होने को कहा गया है। ईडी ने सुशांतो महतो को भी तलब किया है जो राज्य में सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस के ही विधायक हैं और पुरूलिया जिला में बाघमुंडी सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

अधिकारियों ने बताया, ‘‘महतो को भी शुक्रवार को ईडी के दिल्ली स्थित दफ्तर में तलब किया गया है। घोटाले की जांच के सिलसिले में ईडी घटक को पहले भी तीन बार तलब कर चुकी है और वह जांच एजेंसी के अधिकारियों के समक्ष एक बार उपस्थित हुए थे। ईडी के अधिकारी ने कहा, ‘‘हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या घटक और महतो की कोयला घोटाले में कोई भूमिका थी’’

जांच एजेंसी ने घोटाले के सिलसिले में पूर्व में तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजिरा नरूला बनर्जी से भी पूछताछ की थी।  ईडी मामले के धन शोधन पहलू की जांच कर रही है, जबकि एक अन्य केंद्रीय एजेंसी सीबीआई इसके आपराधिक पहलू की जांच कर रही है। सीबीआई ने भी मामले के सिलसिले में रूजिरा से दो बार पूछताछ की है। आरोप है कि बंगाल में आसनसोल के पास कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स की पट्टे पर दी गई खानों से कोयले का अवैध खनन किया गया।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

eight − 4 =