ईडी ने हाई कोर्ट में अभिषेक बनर्जी की संपत्ति की जानकारी दी

कोलकाता। शिक्षक नियुक्ति भ्रष्टाचार के मामले में आरोपितों में से एक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की संपत्ति से संबंधित जानकारी हलफनामे की शक्ल में केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कलकत्ता हाई कोर्ट में गुरुवार को जमा कर दी है। लिप्स एंड बाउंड्स नाम की जिस कंपनी के जरिए नियुक्ति भ्रष्टाचार के एवज में हासिल हुई राशि को हेर-फेर करने का आरोप है।

उसके निदेशक के तौर पर अभिषेक बनर्जी और मां-बाप के साथ परिवार के अन्य सदस्य शामिल हैं। ईडी ने गुरुवार को हाई कोर्ट की जस्टिस अमृता सिन्हा की बेंच को रिपोर्ट सौंप दी है। न्यायमूर्ति ने ईडी को अभिषेक की कंपनी लीप्स एंड बाउंड्स के संबंध में कई विवरण प्रदान करने का निर्देश दिया।

लीप्स एंड बाउंड्स कंपनी के छह निदेशकों के नाम, उनकी संपत्ति की राशि, कंपनी का लेनदेन, उसका मूल्य, इस कंपनी के ग्राहक कौन हैं, उनके नाम, बैंक खाते, कंपनी का दैनिक कार्य कौन देखता था, संपत्ति का विवरण सीईओ अभिषेक का विवरण, उनकी मां लता बनर्जी की संपत्ति का विवरण,

संगठन के सभी कर्मचारियों के बैंक खाते, कौन, कब संगठन में शामिल हुए, संगठन का पता क्यों बदला और ईडी ने जांच में किससे मदद मांगी ये तमाम जानकारी जमा करने को कोर्ट ने कहा है। कुछ दिन पहले अभिषेक ने अपनी संस्था से जुड़ी सारी जानकारी ईडी को सौंपी थी। इसमें 500 पन्नों के दस्तावेज़ थे।’

आखिरकार गुरुवार को ईडी ने दस्तावेज की जांच की और रिपोर्ट कोर्ट को सौंपी है। रिपोर्ट पढ़ने के बाद जस्टिस सिन्हा ने कहा कि कोर्ट रिपोर्ट की जांच करेगी और आगे का आदेश देगी। इस मामले की अगली सुनवाई 20 दिसंबर को होनी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *