दुनियां भर में प्रभु श्रीराम की गूंज

सात समंदर पार धरती से आसमान तक सिर्फ राम नाम की गूंज
प्राण प्रतिष्ठा दिवस जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, दुनियां के सब से अधिक देशों में भजन कीर्तन दीपोत्सव के जश्न का सैलाब उमड़ पड़ा है – एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी गोंदिया

किशन सनमुखदास भावनानी, गोंदिया, महाराष्ट्र। वैश्विक स्तर पर दुनियां के इतिहास में शायद ही ऐसा कोई अवसर, दिन या पल आया होगा जिसकी उमंग, विश्वास, तैयारियों का विशाल रण देखने को मिला हो। जिस तरह हम प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा उत्सव सोमवार दिनांक 22 जनवरी 2024 के लिए 15 जनवरी 2024 से शुरू हुए कार्यक्रमों, मंदिरों की सफाई, प्रभु श्रीराम के जयकारों इत्यादि अनेक धार्मिक सामाजिक आध्यात्मिक कार्यों से देखने को मिल रहा है।

मेरा मानना है कि दुनियां में 100 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों से अगर बात की जाए तो उनका उत्तर यही होगा कि ऐसा हमने पहले कभी नहीं देखा कि किसी एक देश के किसी प्राण प्रतिष्ठा उत्सव का जन सैलाब पूरी दुनियां में उमड़ा हो। अमेरिका, इंग्लैंड, मॉरीशस, कनाडा, नेपाल, आस्ट्रेलिया, फ्रांस सहित अनेकों देश का माहौल राममय हो गया है। वहां के निवासी मूल भारतीय समुदायों का जश्न देखने को मिल रहा है।

यूरोप से लेकर अमेरिका तक ऑस्ट्रेलिया से लेकर मॉरीशस, आयरलैंड, फिजी, फ्रांस, पेरिस सहित मुस्लिम बाहुल्य देश इंडोनेशिया, सऊदी अरब देश में भी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। अमेरिका में 21 जनवरी 2024 को रामरथ रैली निकाली जाएगी। अमेरिका में हिंदू समुदाय के लोगों ने अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की खुशी में वाशिंगटन डीसी मे कार रैली का आयोजन किया था। वाशिंगटन डीसी के मैरीलैंड में आयोजित की गई इस कार रैली में बड़ी संख्या में हिंदू समुदाय के लोगों ने हिस्सा लिया था।

वहीं पेरिस में भी विशाल आयोजन की तैयारी की जा रही है। चूंकि दुनियां भर में हो रही है प्रभु श्रीराम की गूंज, इसलिए आज हम मीडिया में उपलब्ध जानकारी के सहयोग से इस आलेख के माध्यम से चर्चा करेंगे। प्राण प्रतिष्ठा दिवस जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है दुनियां के अधिक से अधिक देशों में भजन कीर्तन दीपोत्सव के जश्न का सैलाब उम्र पड़ा है।

साथियों बात अगर हम दुनियां भर में प्रभु श्रीराम की गूंज की करें तो,160 देशों में हो रहे विभिन्न आयोजनों में विश्व हिंदू परिषद ने भी कई देशों में आयोजन की रूपरेखा तैयार की है। इसके अनुसार दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में बड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन स्थानों पर प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लाइव दिखाया जाएगा। अमेरिका में 300, ब्रिटेन में 25, ऑस्ट्रेलिया में 30, कनाडा में 30, मॉरीशस में 100 के अलावा आयरलैंड, फिजी, इंडोनेशिया और जर्मनी जैसे 50 से अधिक जगहों पर बड़े पैमाने पर राम लला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा।

अमेरिका, कनाडा, जर्मनी, फिजी जैसे 50 देशों के प्रतिनिधियों को भगवान राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अयोध्या आने का निमंत्रण भी दिया गया है। वहीं, मुस्लिम बाहुल्य देश इंडोनेशिया, सऊदी अरब में भी लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। मीडिया के अनुसार दुनियां के 160 ऐसे देश हैं जहां हिंदू धर्म के लोग रहते हैं, वहां विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में शोभायात्रा, हवन पूजन, हनुमान चालीसा पाठ और मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग दिखाने की तैयारी है।

अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के भव्य शुभारंभ और श्रीराम लला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की सिर्फ उत्तर प्रदेश और देश में ही नहीं, बल्कि यूरोप से लेकर अमेरिका तक धूम है। रामोत्सव को लेकर उत्तर प्रदेश में जो तैयारी शुरू हुई थीं, वो अब धीरे-धीरे पूरे देश और विदेशों तक पहुंच रही हैं। इस आयोजन को लेकर पूरी दुनियां में उत्सव का माहौल बन चुका है। फ्रांस की राजधानी पेरिस में 21 जनवरी को राम रथ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें पूरे यूरोप से एक हजार लोग एकत्रित होंगे। साथ ही एफिल टावर के पास उत्सव मनाया जाएगा।

इसी तरह अमेरिका में टाइम्स स्क्वायर पर राम मंदिर भूमि पूजन की तर्ज पर 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। नॉर्थ अमेरिका से लेकर कनाडा तक के मंदिरों में पूजन व दीपोत्सव के आयोजन का फैसला लिया गया है। यही नहीं, अमेरिका में कैलिफोर्निया के साथ ही वाशिंगटन, शिकागो और अन्य शहरों में विशाल कार रैली का आयोजन किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि प्राण प्रतिष्ठा भारतीय समयानुसार दोपहर लगभग 12.30 बजे होगी। उस समय पेरिस में सुबह और अमेरिका में देर रात का समय होगा।

साथियों बात अगर हम अनेक विकसित देशों में राम मय की गूंज की करें तो, पूरी दुनियां में भगवान राम के करोड़ों भक्त हैं और इसीलिए अब जब 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा हो रही होगी, तब दुनियां के कई देशों में दीवाली मन रही होगी। लंदन में तो इस दिन कई मंदिरों में भव्य आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए रोज इसकी तैयारी की जा रही है। मंदिरों में दीए जलाए जाएंगे। लंदन ही नहीं अमेरिका के न्यूयॉर्क और लॉस एंजिलिस समेत कई शहरों में भी जश्न मनेगा। प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही दुनियाँ भर में हर जगह जश्न मनाया जा रहा है।

ब्रिटेन में भी इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं। 80 से अधिक देशों के लोग आपस में विचार साझा कर रहे हैं। देश से बाहर भी बिल्कुल अयोध्या जैसा माहौल होते जा रहा है। इस भव्य आयोजन को लेकर लोग बहुत उत्साहित हैं और यह हमारे लिए दिवाली जैसा है। जश्न के साथ-साथ सामाजिक कार्यक्रमों की भी योजना बनाई गई है। इस कार्यक्रम में अनेकों संख्या में लोग शामिल होंगे। इनके लिए खाने-पीने का भी इंतजाम किया जाएगा। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है। इसे लेकर उत्साह का वातावरण न सिर्फ भारत में बल्कि दुनियाभर के कई देशों में है।

सात समंदर पार अमेरिका में गगनभेदी जय श्रीराम के नारे लग रहे। ह्यूस्टन में रविवार को हिंदू अमेरिकी समुदाय के सदस्यों ने भजनों और ‘जय श्री राम’ के नारों के बीच यह शानदार विशाल कार रैली निकाली ये रैली रास्ते में 11 मंदिरों में रुकी। मंदिर प्रशासन को 22 जनवरी को अयोध्या में आयोजित होने वाले अभिषेक समारोह में शामिल होने के लिए अमेरिका के विश्व हिंदू परिषद की ओर से औपचारिक निमंत्रण दिया गया। राम मंदिर, भारतीय ध्वज और अमेरिकी ध्वज की तस्वीर वाले भगवा बैनर लिए 500 से अधिक लोगों ने 216 कारों की एक रैली निकाली।

इस रैली ने सव मील का रास्ता तय किया। रैली को ह्यूस्टन के समाजसेवी ने श्री मीनाक्षी मंदिर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और यह रिचमंड के श्री शरद अंबा मंदिर में दोपहर बाद संपन्न हुई। ह्यूस्टन की व्यस्त सड़कों को पार करते हुए एक ट्रक के नेतृत्व में रैली निकाली गई। जय श्री राम के नारे की गूंज के साथ निकाली गई रैली 6 घंटे में 11 मंदिरों में रुकी। करीब 2 हजार युवा और बुजुर्ग श्रद्धालुओं ने मंदिरों में भजनों के साथ शोभायात्रा का स्वागत किया।

मंदिर में मौजूद हर एक व्यक्ति ‘जय श्री राम’ के नारे और शंख की आवाज में मंत्रमुग्ध दिखा। यहां मौजूद रामभक्तों को इस पल का अनुभव करना बड़ा आनंददायक था।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ह्यूस्टन के स्वयं सेवकों ने पहली बार इस तरह की रैली का आयोजन किया था। वीएचपीए के सदस्य ने कहा कि भगवान श्री राम ह्यूस्टनवासियों के दिल में रहते हैं। कार रैली में भाग लेने वालों के लिए विभिन्न मंदिरों में एकत्रहुए भक्तों द्वारा दिखाई गई भक्ति और प्यार अभिभूत कर देने वाला था।

माहौल भक्ति और प्रेम से भरा हुआ था। ऐसा लग रहा था जैसे श्रीराम खुद ह्यूस्टन पहुंचे हों। मंदिर प्रशासन को एक सुंदर निमंत्रण टोकरी भेंट की है। इस टोकरी में विहिप की ओर दिया औपचारिक निमंत्रण, अयोध्या से पवित्र चावल, राम परिवार, गंगाजल, सुंदर कांड की एक प्रति और कुछ मिठाइयां थीं। अतः अगर हम उपरोक्त पूरे विवरण का अध्ययन कर इसका विश्लेषण करें तो हम पाएंगे कि दुनियां भर में प्रभु श्रीराम की गूंज। सात समंदर पार धरती से आसमान तक सिर्फ राम नाम की गूंज। प्राण प्रतिष्ठा दिवस जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, दुनियां के अधिक से अधिक देशों में भजन कीर्तन दीपोत्सव के जश्न का सैलाब उमड़ पड़ा है।

एडवोकेट किशन सनमुखदास भावनानी : संकलनकर्ता, लेखक, कवि, स्तंभकार, चिंतक, कानून लेखक, कर विशेषज्ञ

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *