पूर्वी सिक्किम : त्रिशक्ति सैपर्स और बीआरओ ने भारी बर्फबारी से 1400 पर्यटकों को सुरक्षित बचाया

सिलीगुड़ी। सिक्किम में हर साल अत्यधिक भारी हिमपात होता है। हालांकि, इस साल बर्फबारी का पैटर्न अजीबोगरीब रहा है क्योंकि राज्य में देर से लेकिन केंद्रित बर्फबारी हुई है। भयावह ऊंचाई और ठंड के तापमान का मुकाबला करते हुए, त्रिशक्ति सैपर्स और बीआरओ ने रणनीतिक सड़कों और संचार लाइनों को खुला रखने और स्थानीय लोगों, सैन्य कर्मियों और पर्यटकों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए भारी बर्फ हटाने के लिए दुर्गम मौसम की स्थिति के बीच बड़े पैमाने पर संयुक्त बर्फ हटाने का अभियान शुरू किया है।

त्रिशक्ति कोर के सैनिक नियमित रूप से अचानक बर्फ गिरने के कारण फंसे पर्यटकों को बचाये। 11 और 15 मार्च को, पूर्वी सिक्किम में त्रिशक्ति कोर द्वारा एक ऑपरेशन के तहत बड़े बचाव अभियान चलाए गए, जिसमें अचानक बर्फ गिरने के कारण फंसे 1400 पर्यटकों को सुरक्षित बचा लिया गया। चल रहे ऑपरेशन के हिस्से के रूप में, त्रिशक्ति सैपर्स बर्फ हटाने के कठिन कार्य को अंजाम देते हैं। जिसमें शत्रुतापूर्ण इलाके और उप-शून्य तापमान में कुछ उच्चतम दर्रों से गुजरना शामिल है। इस साल बर्फ की निकासी विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण रही है।

14000-18000 फीट की ऊंचाई पर तैनात सेना के सैपर लगातार बर्फ हटाने का काम कर रहे हैं। इन मिशनों से न केवल सेना को बल्कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को भी फायदा हो रहा है जो सड़कों के खुलने पर काफी हद तक निर्भर हैं। बर्फ के भारी जमाव के कारण प्रमुख शहरों, गांवों और आगे के क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़कें और संचार लाइनें अवरुद्ध हो जाती हैं और भारतीय सेना सर्दियों के दौरान संपर्क सुनिश्चित करने के लिए इन महत्वपूर्ण सड़कों को खुला रखने के लिए अथक प्रयास कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *