Vlcsnap 2023 10 18 17h07m31s245

मालदा में दुर्गापूजा के दौरान पंडालों में दिख रहे पारंपरिक कला के साथ ही अद्भुत लाइटिंग की चमक

मालदा। इंग्लिशबाजार शहर के पुरतुली हंसगिरि लेन स्थित नाटमंदिर की दुर्गा पूजा में मालदा की परंपरा गंभीरा और गंभीरा सातकाहन के विषय की थीम पर पंडाल का निर्माण किया गया है। नाटमंदिर पूजा समिति के पदाधिकारी राजा भौमिक ने बताया कि पूरे पूजा मंडप को कब्र की तरह सजाया जा रहा है. जिस प्रकार गंभीरा को विभिन्न मॉडलों के माध्यम से सामने लाया गया है, उसी प्रकार गंभीरा द्वारा प्रयुक्त मुखौटों को भी सजाया गया है। साथ ही जिले के दिग्गज गंभीरा कलाकारों को भी याद किया गया।

पूजा का बजट सिर्फ 2 लाख रुपये है। उस क्लब के सदस्यों में से एक प्रोसेनजीत दास ने कहा कि नाटमंदिर के अधिकारी इतिहास को उजागर करने जा रहे हैं। नाट मंदिर के प्रवर्तकों ने दिखाया है कि पूजा का विषय जिले की लोक संस्कृति गंभीरा के बारे में भी हो सकता है। वहीं इंग्लिशबाजार शहर के सिंगाटाला सार्वजनिन दुर्गोत्सव समिति का इस साल दुर्गा पूजा की थीम विद्यासागर की पुस्तक सहजपाठ पर आधारित है।

उस क्लब की आराधना का यह 76वां वर्ष है। पूजा मंडप को अलग-अलग अक्षरों में सजाया गया है। प्रतिमा की थीम में समाज में महिला उत्पीड़न की कई तस्वीरें सामने आएंगी। संबंधित क्लब के सचिव चंदन दास ने कहा कि इस क्लब द्वारा दुर्गा पूजा के अलावा पूरे वर्ष विभिन्न सामाजिक गतिविधियां की जाती हैं। इसके अलावा, पूजा के कुछ दिनों में विभिन्न जागरूकता शिविर और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जायेंगे।

पूजा का बजट करीब 8.5 लाख रुपये है। इस बीच, चांचल की दक्षिणपाड़ा दुर्गा पूजा की थीम बद्रीनाथ मंदिर है। उसी मंदिर के मॉडल पर पूजा मंडप बनाया जा रहा है। साथ ही इस पूजा मंडप में तरह-तरह की सुरम्य लाइटिंग की गई है। मंडप की ऊंचाई लगभग 35 फीट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *