कोलकाता में वेटिकन सिटी की थीम पर बना दुर्गा पूजा पंडाल

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं। इस मौके पर हर साल कोलकाता की अलग-अलग जगहों पर नई और अनूठी थीम पर पूजा के पंडाल तैयार किए जाते हैं। इसी परंपरा को निभाते हुए कोलकाता की लोकप्रिय दुर्गा पूजा समिति ‘श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब’ ने इस साल अपने दुर्गा पूजा पंडाल की थीम ‘वेटिकन सिटी’ रखी है, जिसकी भव्यता आपका मनमोह लेगी। चलिए आज इस अनूठी थीम वाले पंडाल की विशेषताएं जानते हैं।

हर साल की तरह इस साल भी श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब चर्चा में हैं क्योंकि इस बार उनका पूजा पंडाल वेटिकन सिटी के तर्ज पर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के आयोजकों ने कहा कि इस साल उनके क्लब को 50 साल पूरे हो गए हैं और इस खास मौके पर पंडाल की थीम वेटिकन सिटी पर रखी गई है। क्लब के अध्यक्ष बंगाल सरकार के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा मंत्री सुजीत बोस हैं।

बोस ने कहा, “सभी ने रोम की वेटिकन सिटी के बारे में सुना है, लेकिन कुछ भाग्यशाली ही विदेश यात्रा करके इसे देख सके हैं। इस साल हमारे पंडाल के जरिए उनकी वेटिकन सिटी देखने की इच्छा पूरी होगी।” बता दें कि वेटिकन सिटी रोमन कैथोलिक चर्च का मुख्यालय है और ईसाई धर्म के सर्वोच्च धार्मिक नेता पोप यही रहती हैं।

सुजीत बोस ने बताया, “इस पंडाल को बनाने में 60 दिन लगे हैं और इसे 100 से ज्यादा कारीगरों ने मिलकर बनाया है। भीड़ प्रबंधन के लिए क्लब ने सभी प्रबंध किए गए हैं। पिछले साल हमने बुर्ज खलीफा की थीम पर पंडाल बनाया था।” पिछले साल की थीम भीड़ के कारण बंद पिछले साल बंद करना पड़ा था पंडाल इस बार ही नहीं पिछले साल भी श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब के दुर्गा पूजा पंडाल की थीम विदेशी पर्यटन स्थल के आधार पर थी।

तब क्लब ने अपने पंडाल की थीम दुबई के बुर्ज खलीफा पर रखी थी, जिसकी भव्यता के चलते लाखों लोगों की भीड़ उमड़ी थी। भीड़ इतनी हो गई थी कि एयरपोर्ट ऑथिरिटी ऑफ इंडिया की सुरक्षा को लेकर आपत्ति के बाद पंडाल को दर्शकों के लिए बंद करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *