थीम आधारित पूजा पंडाल में स्थापित की गई CM ममता बनर्जी की दुर्गा प्रतिमा

कोलकाता। दुर्गा पूजा समारोह  शुरू होने से कुछ दिन पहले ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की मूर्ति को लेकर काफी चर्चा है। कल से दुर्गा पूजा की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में पश्चिम बंगाल (West Bengal) में अलग-अलग थीम के साथ दुर्गा पूजा पंडाल भी सज चुके हैं। इस दौरान कोलकाता में बागुईआटी के नजरुल पार्क उन्नयन समिति में स्थित पंडाल में सीएम ममता बनर्जी की मूर्ति (Statue of CM Mamata Banerjee)  स्थापित की गई है। ममता बनर्जी की इस मूर्ति में दुर्गा माता की तरह ही 10 भुजाएं भी बनाई गई है।

हालांकि हाथों में शस्त्र की जगह राज्य सरकार की योजनाओं को दिखाया गया है। दुर्गा पूजा पंडाल समिति के आयोजकों द्वारा निर्णय लेने के बाद सीएम ममता बनर्जी जैसी दुर्गा मूर्ति की स्थापना का विचार किया गया था। इसको लेकर पहले ही ममता बनर्जी को विवादों का सामना करना पड़ा था।

मूर्ति की बात करें तो इसका निर्माण फाइबरग्लास और स्पोर्ट्स व्हाइट साड़ी के साथ किया गया है।  मशहूर क्ले मॉडेलर में से एक मिंटू पाल ने कुमारतुली स्टूडियो में फाइबरग्लास की इस मूर्ति को बनाया है। थीम कलाकार ने पूरे पंडाल के बारे में बात की और कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए पुरे पंडाल को पूरा करने में लगभग 1.5 महीने का समय लगा। उन्होंने कहा, ” साथ ही मजदूरों को साइट पर काम करने के लिए राजी करना पड़ा। हमने सबसे पहले सुनिश्चित किया कि सभी को टीके लग चुके हैं या नहीं।”

पश्चिम बंगाल सरकार ने दुर्गा पूजा समारोह से पहले ही दिशानिर्देश जारी किए हैं। जिसके अनुसार पंडालों का निर्माण भव्य तरीके से किया जाना चाहिए और सभी तरफ से खुला रहना चाहिए। साथ ही, आने वाले श्रद्धालुओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग की सुविधा की विशेष व्यवस्था की जानी चाहिए। इसके अलावा बुधवार, 6 अक्टूबर को जब सीएम ममता बनर्जी दुर्गा पूजा पंडालों का उद्घाटन कर रही थीं तब उन्होंने लोगों से कोविड ​​-19 दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *