1अप्रैल से फिर शुरू हुई दुआरे सरकार परियोजना

कोलकाता। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की घोषणा के मुताबिक आज एक अप्रैल से एक बार फिर पूरे राज्य में दुआरे सरकार परियोजना की शुरुआत हो रही है। इसके तहत राज्य के प्रत्येक जिले के प्रत्येक बूथ यानी मंडल स्तर पर ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक राज्य सरकार की ओर से कैंपिंग की जाएगी। 20 अप्रैल तक चलने वाली इस परियोजना के तहत घर-घर सरकारी परियोजनाओं का लाभ लोगों को दिया जाएगा। राज्य सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया कि दो नई परियोजनाओं के साथ ही 33 सरकारी परियोजनाओं का लाभ इस कैंपेन के जरिए लोगों को मुहैया कराया जाएगा।

शुरुआती 10 दिनों तक लोगों के आवेदन लिए जाएंगे और बाकी के 10 दिनों तक आवेदन के मुताबिक परिसेवाएं लोगों को मिलेंगी। इसके लिए 44 आईएएस अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके जरिए लोगों को राशन कार्ड, स्वास्थ्य साथी कार्ड, कृषक बंधु योजना, युवाश्री समेत अन्य योजनाओं का लाभ राज्य के लोगों को मिलेगा। दरअसल 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार ने दुआरे सरकार परियोजना की शुरुआत की थी। ममता बनर्जी का दावा है कि पहले फेज में राज्य भर में कम से कम नौ करोड़ लोगों को इसका लाभ मिला है। उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की आबादी 10 करोड़ है।

दुआरे सरकार के तहत कूचबिहार जिले में 315 मोबाइल कैंप और 430 कन्वेंशन कैंप लगे

कूचबिहार। कूचबिहार के जिलाधिकारी पवन कादियान ने आज माथाभांगा सदर महकमाशासक कार्यालय में दुआरे सरकार के कार्यक्रम को लेकर पत्रकार वार्ता की। उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 1 अप्रैल से 20 अप्रैल तक दुआरे सरकार का यह कार्यक्रम विभिन्न शहरों और गांवों में होगा। दुआरे सरकार के पहले दिन कूचबिहार जिले में 315 मोबाइल कैंप और 430 कन्वेंशन कैंप लगाए गए। आज की प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व में लक्ष्मी भंडार के मामले में उपभोक्ताओं को आवेदन करने के लिए स्वास्थ्य साथी कार्ड अनिवार्य था, लेकिन इस बार लक्ष्मी भंडार में आवेदन करने के लिए स्वास्थ्य साथी कार्ड अनिवार्य नहीं किया गया है।

कालचीनी ब्लॉक के विभिन्न ग्राम पंचायतों में शुरू हुआ दुआरे सरकार कैंप

अलीपुरद्वार। कालचीनी ब्लॉक के संथाली ग्राम पंचायत के न्यू हासीमारा क्षेत्र में शनिवार को दुआरे सरकार कैंप लगाया गया। अलीपुरदुआर के अतिरिक्त जिला आयुक्त व कालचीनी बीडीओ ने शनिवार को न्यू हासीमारा में आयोजित दुआरे सरकारी कैंप का दौरा किया। इस दिन अतिरिक्त जिलाधिकारी एवं कालचीनी बीडीओ ने सभी स्टालों का भ्रमण किया। दुआरे सरकार कैंप में संताली ग्राम पंचायत क्षेत्र के लोगों की काफी भीड़ देखी गयी। दूसरी ओर कालचीनी ब्लॉक के दलसिंह पाड़ा इलाके के दुआरे सरकार कैंप लगाया गया। जेडीए चेयरमैन गंगा प्रसाद शर्मा ने दलसिंग पाड़ा में दुआरे सरकार कैंप का दौरा किया।

फिर शुरू हुआ दुआरे सरकार कैंप, 20 अप्रैल तक मिलेगी परिसेवा

सिलीगुड़ी। 1 अप्रैल से पूरे राज्य में फिर शुरू हुआ दुआरे सरकार का कैंप, जो 20 अप्रैल तक चलेगा। शनिवार सुबह से दुआरे सरकार कैंप सिलीगुड़ी के कंचनजंघा स्टेडियम में लगाया गया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ ही सुबह से ही विभिन्न बूथों पर लोगों की भीड़ देखी जा गयी। ऐसा पहली बार है जब बूथ बूथ में कैंप लगेगा। दुआरे सरकार शिविर की ओर से कुल 33 सरकारी योजना की सुविधाएं मिलेंगी। इस बार दुआरे में सरकार कैंप से नए 4 परियोजनाओं की सुविधा मिलेगी।

उपभोक्ता अन्न साथी, स्वास्थ्य साथी, जाति प्रमाण पत्र, कृषकबंधु, शिक्षाश्री, कन्याश्री, रूपश्री के अलावा अन्य विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह पहली बार है कि मेधाश्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिलेगा। राज्य के ओबीसी छात्रों को मेधाश्री योजना के माध्यम से 800 रुपये वार्षिक भत्ता दिया जाएगा। मेधाश्री योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जाता है। लेकिन दुआरे के सरकार कैंप में कोई भी आवेदन कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *