सर्दियों में बढ़ जाता है त्वचा में सूखापन व खुजली, इस तरह करें बचाव

कोलकाता। सर्दियाँ एक तरफ उत्सवों के लिए मंच तैयार करती हैं, वहीं दूसरी ओर यह आपकी त्वचा के लिए मुसीबतें भी लाती हैं। वैसे भी ठंड का मौसम त्वचा के लिए सही नहीं माना जाता है। सर्दियों में आमजन को त्वचा सम्बन्धी कई परेशानियों से दो-चार होना पड़ता है। विशेष रूप से त्वचा के सूखेपन और खुजली से सामना करना पड़ता है। इन बीमारियों का हमें सावधानी पूर्वक इलाज करना चाहिए। इस समय के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि गंभीर त्वचा रोग केराटोसिस पिलारिस के मामलों का अधिक बार इलाज किया जाता है।

केराटोसिस पिलारिस, जिसे चिकन स्किन या स्ट्रॉबेरी स्किन के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब बालों के रोम तेल, बैक्टीरिया और मृत त्वचा से अवरुद्ध हो जाते हैं, जो बाहर नहीं आ पाते हैं। यह काले धब्बे बनाता है जिसमें बिंदीदार और चितकबरा दिखाई देता है। विशेष रूप से यह बांहों और जांघों के पीछे की तरफ होता है। कभी-कभी यह स्थिति उन महिलाओं में आम होती है जो अक्सर अपने बालों को वैक्स या शेव करती हैं।

ज्यादातर समय यह अनुवांशिक होता है। इसलिए, किसी के पास केराटिन हो सकता है जिसने बालों के रोम छिद्रों को बंद कर दिया है और इससे बाहर आने में असमर्थ है। कभी-कभी, इसे जीवनशैली में कुछ बदलावों के साथ प्रबंधित किया जा सकता है। इस बीमारी में दर्द नहीं होता है। हालांकि, जिन लोगों को रूसी है, वे खुजली का अनुभव कर सकते हैं और यह दर्दनाक हो सकता है। ज्यादातर बार चिकन की त्वचा सैंडपेपर की तरह महसूस होती है।

चिकन की त्वचा सर्दियों के दौरान खराब हो सकती है जब नमी बहुत कम होती है। गर्मियों में नमी के कारण यह और भी अच्छी हो जाती है लेकिन त्वचा पर धब्बे हमेशा मौजूद रहते हैं।

सर्दियों में त्वचा सम्बन्धी इन परेशानियों से आप इस तरह से मुक्ति पा सकते हैं। 
  1. हमेशा गुनगुने पानी से स्नान करें और नहाने के दौरान इस्तेमाल होने वाले समय को सीमित करें।
  2. त्वचा पर बहुत कठोर साबुन और हल्के झाग वाले क्लीन्जर का उपयोग न करें।
  3. जब भी क्रीम का इस्तेमाल करें तो केराटोलिटिक क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें यूरिया, लैक्टिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड हो। त्वचा को मुलायम बनाने में मदद के लिए हम इन उत्पादों का उपयोग मॉइस्चराइजर के साथ करते हैं।
  4. अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं, तो सिंथेटिक कपड़ों का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह इसे और बढ़ा देगा।
  5. नहाते समय स्क्रब करने या लूफा का इस्तेमाल करने से बचें। यह शेविंग या वैक्सिंग जैसा है।
  6. सुनिश्चित करें कि त्वचा हाइड्रेटेड है और इस मौसम में बहुत अधिक मॉइस्चराइजिंग का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *