Kolkata Urban Water

शनिवार को कोलकाता के इन वार्डों में बंद रहेगी पेयजल आपूर्ति

कोलकाता। नियमित मरम्मत एवं कुछ नवीनीकरण कार्यों के कारण कोलकाता के कुछ इलाकों में शनिवार यानी दो दिसंबर को पेयजल आपूर्ति बंद रहेगी। कोलकाता नगर निगम सूत्रों के अनुसार ईएम बाईपास के पास जयहिंद जल परियोजना के तहत क्षेत्रों में पीने के पानी की आपूर्ति अस्थायी रूप से बंद रखी जाएगी। इसके चलते शनिवार यानी दो दिसंबर को बाइपास के पास पूर्वी और दक्षिणी कोलकाता के बड़े हिस्से में पीने के पानी की कमी होने की आशंका है।

कोलकाता नगर निगम के नियमानुसार शनिवार सुबह 10 बजे तक ही जलापूर्ति हो सकेगी। इसके बाद पूरे दिन पेयजल आपूर्ति बंद रहेगी। तीन दिसंबर सुबह से सेवाएं हमेशा की तरह फिर से शुरू हो जाएंगी। उस दिन से शहर के लोगों को नियमित अंतराल पर पीने का पानी मिलेगा। हालांकि, जयहिंद जल परियोजना के काम के कारण शहर के 14 वार्डों में पेयजल की आपूर्ति नहीं की जायेगी। इनमें से अधिकतर दक्षिण और पूर्वी कोलकाता के वार्ड हैं।

इन वार्डों में जलापूर्ति ठप रहेगी :

पिकनिक गार्डन, आनंदपुर, मुकुंदपुर, पाटुली, गरिया, हाटगाछिया, मेट्रोपॉलिटन, तपसिया, चाइना टाउन, आरुपोटा, दुर्गापुर, बाघाजतिन, न्यू गरिया, वैष्णभघाट, रामलाल बाजार, कसबा, संतोषपुर, हल्टू, अजय नगर, पंचान्न गांव, सर्वे पार्क और बोरो- 7, 10, 11 एवं 12 के कुछ हिस्सों में पेयजल सेवा बाधित रहेगी।

वार्डवार पेयजल समस्या वार्ड संख्या 57, 58, 66, 67, 91, 92, 99, 100, 101, 102, 103, 104, 105, 106, 107, 108, 109, 110 में आपूर्ति बाधित होगी।

जरूरत पड़ने पर आएगी पेयजल वैन :

जल परियोजना में प्रमुख पेयजल पाइप मरम्मत, वाल्व प्रतिस्थापन, इलेक्ट्रो-मैकेनिकल, उच्च क्षमता पंप मरम्मत सहित धापा जयहिंद जल परियोजना के विद्युत सामानों की मरम्मत और सफाई का कार्य किया जाएगा। अत: नगर निगम द्वारा इन सभी क्षेत्रों के लोगों को आवश्यक भोजन एवं सहायक कार्यों के लिए पहले से ही पानी संरक्षित रखने का अनुरोध किया गया है। हालांकि, कई इलाकों में पानी की सप्लाई बंद रहेगी। कोलकाता नगर निगम सूत्रों के अनुसार, स्थिति के अनुसार, जरुरत पड़ने पर छोटे और बड़े पेयजल टैंकों को विभिन्न क्षेत्रों में भेजा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *