Lic

किस्तों में जमा करें पैसा, 10 साल में मिलेगी दोगुना रकम! खास है LIC का प्लान

कोलकाता। आजकल हर आदमी इन्वेस्टमेंट पर बेहतर रिटर्न चाहता है। इसके लिए लोग पारंपरिक बचत योजना के बजाय म्यूचुअल फंड और शेयर बाजारों में पैसा लगाना पसंद करते हैं। अगर आप भी इक्विटी मार्केट से जुड़ी योजनाओं में पैसा लगाकर भविष्य में बेहतर रिटर्न कमाना चाहते हैं तो एलआईसी के SIIP में निवेश कर सकते हैं। खास बात है कि इस योजना में किस्तों में पैसा जमा करना होता है और मैच्योरिटी पर करीब दोगुना रिटर्न मिलने की संभावना रहती है।

दरअसल SIIP यानी सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट इंश्योरेंस प्लान, एक यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है, जिसमें मिलने वाला रिटर्न बाजार जोखिमों के अधीन होता है। वहीं, इसमें निवेश के साथ-साथ बीमा सुरक्षा भी मिलती है। आइये जानते हैं इस योजना से जुड़ी विशेषताएं

इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट दोनों
SIIP, एक यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान है जिसमें म्यूचुअल फंड और जीवन बीमा दोनों का फायदा मिलता है। यूनिट लिंक इंश्योरेंस प्लान, वे योजनाएं होती हैं, जिनमें निवेश की जाने वाली रकम को कंपनी इक्विटी, सरकारी बॉन्ड और सिक्योरिटीज में इन्वेस्ट करती है।

एलआईसी के SIIP प्लान में निवेश के लिए पॉलिसीधारकों को चार अलग-अलग फंड ऑप्शन मिलते हैं। इनमें बॉन्ड फंड, बैलेंस्ड फंड, सिक्योर्ड फंड और ग्रोथ फंड शामिल हैं। इन सभी फंड से जुड़े अपने जोखिम भी हैं। हालांकि, पॉलिसीधारक एक फंड को चुनने के बाद उसे बदली भी सकते हैं।

इनमें सबसे ज्यादा रिटर्न ग्रोथ फंड में मिलता है, क्योंकि इस फंड के तहत 80 फीसदी तक रकम शेयर बाजार में निवेश की जाती है, जहां रिटर्न की संभावना अधिक होती है। हालांकि, साथ ही बाजार जोखिम भी जुड़ा रहता है।

कैसे डबल होगा पैसा?
यह प्लान अलग-अलग अवधि 10, 15, 20 और 25 साल के लिए उपलब्ध है। मान लीजिये, अगर आप 10 साल की अवधि के लिए SIIP प्लान लेते हैं और ग्रोथ फंड का विकल्प चुनते हैं। योजना के तहत आप हर साल 100,000 रुपये जमा करते हैं तो 10 साल में कुल 10,00000 रुपये जमा होंगे। मैच्योरिटी होने पर 15 फीसदी की एनएवी ग्रोथ के लिहाज से आपको कुल 19.3 लाख रुपये मिलेंगे. हालांकि, यह एक संभावित कैलकुलेशन है।

एलआईसी ने SIIP प्लान मार्च 2020 में लॉन्च किया था। तब NAV की वैल्यू 10 थी और अब यह 16.43 है यानी शुरुआत से अब तक इसमें 64.3 फीसदी की ग्रोथ हुई। वहीं, वार्षिक आधार पर यह रिटर्न 23.55 प्रतिशत रहा। दरअसल यूलिप प्लान में पॉलिसीधारक को NAV यानी नेट एसेट वैल्यू दिए जाते हैं।

जैसे-जैसे एनएवी की वैल्यू बढ़ती है उसी के आधार पर कुल आपके पास उपलब्ध कुल एनएवी से कैलकुलेशन करके रिटर्न निकाला जाता है।

  • LIC SIIP पॉलिसी लेने के लिए पॉलिसीधारक की उम्र कम से कम 90 दिन यानि 3 महीने और अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • SIIP में दो वैकल्पिक लाभ के तौर पर दुर्घटना मृत्यु लाभ राइडर विकल्प और आंशिक निकासी की सुविधा उपलब्ध है।
  • इस योजना में टैक्स की छूट आयकर अधिनियम की धारा 80 C के तहत मिलेगी, साथ ही धारा 10 (10D) के तहत मैच्योरिटी पर मिलने वाला रिटर्न टैक्स फ्री होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *