‘लर्न फॉर अर्न’ योजना के तहत ‘ड्रीम विजन फोटोग्राफी क्लासेज’ का उद्घाटन 8 मार्च को

गुमनाम जो रहा वह गुनहगार बन गया
जरा सा नाम हुआ तो अवतार बन गया
अपनी अपनी किस्मत है दुनियां में दोस्तों
महफिल ने जिसे चाहा वो कलाकार बन गया..!

काली दास पाण्डेय, मुंबई। सिनेफलक पे छा जाने की मंशा से सभी नवोदित कलाकार बॉलीवुड की ओर अपना रुख करते हैं परंतु यहाँ की स्ट्रगल को आत्मसात कर कर्मपथ पर जो अग्रसर रहते हैं सफलता एक न एक दिन उन्हें गले लगती है। लेकिन ये भी देखा गया है कि बॉलीवुड की धरती पर संघर्ष के दौर में संघर्षशील नवोदित प्रतिभाओं की बहुत बड़ी जमात आर्थिक संकट के चपेट में आकर लक्ष्य को भेदने में विफल हो जाती है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ‘लर्न फॉर अर्न’ योजना के तहत भारतीय फिल्म जगत के चर्चित स्टील फोटोग्राफर इंद्रजीत औरंगाबदकर और अरविंद सिन्हा संयुक्त रूप से ओशिवारा, मुंबई स्थित लिंक प्लाजा में संचालित लुक्स स्टूडियो में 3 माह का बेसिक फोटोग्राफी और 6 माह का कमर्शियल फोटोग्राफी का कोर्स 8 मार्च से ‘ड्रीम विजन फोटोग्राफी क्लासेज’ के बैनर तले शुरू करने जा रहे हैं।

‘लर्न फॉर अर्न’ योजना के तहत शुरू किया गया यह कोर्स फिल्म विधा से जुड़े किसी भी क्षेत्र में संघर्षरत नवोदित प्रतिभाओं के लिए और फोटोग्राफी के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाने की चाहत रखने वाले युवाओं के लिए वरदान साबित होगा। 40 के दशक से ही औरंगाबादकर परिवार का जुड़ाव भारतीय फिल्म जगत से बतौर सिने स्टील फोटोग्राफर रहा है। स्व. राम औरंगबादकर, श्याम औरंगाबदकार और जगदीश औरंगाबादकर ने अपना बहुमूल्य योगदान भारतीय फिल्म जगत को दिया है।

स्व. राम औरंगबादकर के पुत्र इंद्रजीत औरंगाबादकर फिलवक्त बॉलीवुड में काफी सक्रिय हैं। प्रसिद्ध फिल्मकार बी.आर. चोपड़ा, जैनेंद्र जैन और अनिल शर्मा जैसे कई अन्य नामचीन शख्सियतों और अभिनेता राज बब्बर को अपनी सेवा दे चुके स्टील फोटोग्राफर अरविंद सिन्हा 70 के दशक से आज तक क्रियाशील हैं। बकौल फोटोग्राफर अरविंद सिन्हा फोटोग्राफी एक ऐसी कला है, जिसका उपयोग हर कोई करना चाहता है, लेकिन इसमें माहरत हासिल करने के लिए बहुत अभ्यास और दृढ़ता की आवश्यकता होती है।

एक फोटोग्राफर उन चित्रों का निर्माण करते हैं जो एक कहानी बताते हैं। एक आंतरिक संदेश देते हैं या एक घटना रिकॉर्ड करते हैं। आज के समय में जिस तरह से विज्ञापन और मीडिया के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है, उससे फोटोग्राफी के क्षेत्र में जॉब्‍स ऑप्‍शन में लगातार बढ़ोत्‍तरी हो रही है। इस समय सबसे ज्‍यादा पैसे फिल्म, फैशन और वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर बनने में है। इसमें आप एडवेंचर के साथ प्रतिमाह लाखों रूपए कमा सकते हैं। हमने ‘लर्न फॉर अर्न’ योजना के तहत नवोदित प्रतिभाओं को प्रकाश में लाने के उद्देश्य से शुरू किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *