Bengal Bus

दुर्गा पूजा के लिए कोलकाता में डबल डेकर बस सेवा शुरू, किराया महज 50 रुपये

कोलकाता। इस बार दुर्गा पूजा में लोग डबल डेकर बसों में चढ़कर पूजा का लुत्फ उठा सकेंगे। राज्य सरकार के परिवहन विभाग की वेबसाइट से पर्यटक ऑनलाइन टिकट की बुकिंग पूजा के कई दिन पहले ही करा सकते हैं। दुर्गा पूजा के दौरान अगर आप कोलकाता जाते हैं तो वहां आप डबल डेकर बस की यात्रा कर सकते हैं। राज्य के पर्यटन और परिवहन विभाग ने यहां दुर्गा पूजा के लिए डबल डेकर बस सेवा की शुरुआत की है। खास बात ये है कि इस बस में सुविधा के साथ ही काफी किफायती दर पर यात्रा की जा सकती है। इस डबल डेकर बस में सफर के लिए यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखा गया है।

इसमें सेल्फ एक्टिवेटेड डोर, डेस्टिनेशन बोर्ड, पैनिक बटन के अलावा सीसीटीवी कैमरा भी है एक संचालित टूर का आयोजन कराया जायेगा जहां यात्रियों को कुछ अहम स्थानों जैसे कि विक्टोरिया मेमोरियल हॉल, ईडेन गार्डेन्स, बैंड स्टैंड मेटकैफे हॉल, मिलेनियम पार्क समेत स्थान घूमाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने लंदन दौरे के समय कोलकाता में डबल डेकर बस चलाने की योजना जाहिर की थी।

उसी अनुसार, डबल डेकर बसें अप्रैल 2020 में शहर में लायी गयी थीं। पिछली बसों की तरह ना होकर इन बसों का टॉप ओपन है। यहां उल्लेखनीय है कि वर्ष 1980 के अंत तक डबल डेकर बसें कोलकाता के जीवन का अभिन्न हिस्सा थीं। आज भी डबल डेकल के फर्स्ट फ्लोर में यात्रा करने की यादें लोग ताजा करते हैं।

शहर के 10 रूटों 5, 6, 8बी, 33, 9, 2, 2बी, एल9 और एल20 रूटों में ये बसें चलती थीं। लीलैंड द्वारा निर्मित ये बसें इंगलैंड से लायी जाती थीं। हालांकि वर्ष 1980 के मध्य से शहर की सड़कों पर ट्रैफिक ​जाम बढ़ने लगा था और ड्राइवरों को इन बसों के संचालन में दिक्कतें आने लगी थीं। ट्रैफिक ​विशेषज्ञों द्वारा भी तत्कालीन वाम सरकार को कहा गया कि डबल डेकर बसें अब नहीं चलायी जानी चाहिये। इस कारण कई चरणों में ये बसें हटा ली गयी थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *