अंबडेकर जयंती के अवसर पर पाठ्य सामग्री वितरण

कांचरपाड़ा। गांधी हरिजन प्राइमरी स्कूल में अंबडेकर जयंती समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि बीजपुर सर्कल के विधायलय परिदर्शक शेख कबीर अली, महाराजा श्रीशचंद्र कॉलेज के हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. कार्तिक चौधरी, युवा लेखिका प्रियंका सहानी, समाजसेवी कृष्णपद वाल्मीकि और शिक्षक एवं प्रतिष्ठित चित्रकार कार्तिक बांसफोर उपस्थित रहे। कार्यक्रम का आरंभ बाबा साहेब के प्रतिमा पर माला अर्पित कर आरंभ हुआ। विद्यालय परिदर्शक शेख कबीर अली ने बच्चों के समक्ष बाबा साहेब के योगदान पर चर्चा करते हुए कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर को जानने का मतलब ही है कि समता मूलक समाज को गढ़ना है।

उन्होंने बच्चों को संविधान के अर्थ समझाए। डॉ. कार्तिक ने बाबा साहेब के बचपन से जुड़ी उनकी शिक्षा के प्रति आकर्षण की कहानी को प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि बाबा साहेब सबके लिए शिक्षा को हमेशा सर्वपरि मानते थे इसलिए उन्होंने कहा भी था कि शिक्षा वह शेरनी का दूध है जो पियेगा वह दहाड़ेगा। युवा लेखिका प्रियंका सहानी ने बच्चों के मानसिक विकास के महत्व पर अपनी बात रखी। विद्यालय के शिक्षक प्रभारी माननीय रंजय साव ने अपने विद्यालय के गतिविधियों से परिचय करवाते हुए बाबा साहेब अंबेडकर के जयंती के सफलता के लिए अपने सभी सहकर्मीयों एवं विद्यार्थियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम में चौथी और पांचवी के विद्यार्थियों ने बाबा साहेब के जीवन से संबंधित कविता और लेख का पाठ किया। कार्यक्रम में शैलेंद्र शर्मा, कार्तिक शर्मा, अरुण प्रसाद, कमलेश प्रसाद, प्रकाश राय, दीपक कीर्तनिया, सांतना विश्वास हालदार, तश्मीन हक, प्रियंका चतुर्वेदी, शंभू नाथ साह, सुदीप्तो सुंदर दास, निकुंज जयधर, कार्तिक बांसफोर, कमल दास, सरोज साव, नीलरतन माझी शामिल रहे। कार्यक्रम के अंत में बच्चों में पाठ्य सामग्री वरिष्ठ अनुवाद बिनय नायक, अनुवादक दीपनारायण चौहान के सहयोग से वितरित की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *