हावड़ा में तृणमूल के 2 दिग्गजों के बीच सीधी लड़ाई, जानें क्या है राजनीतिक समीकरण

Kolkata Hindi News, कोलकाता। लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद पूरे देश के साथ पश्चिम बंगाल में भी सियासी दंगल शुरू हो गया है। राज्य की सभी 42 सीटों पर सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने उम्मीदवार उतारे हैं जबकि भाजपा ने 38 और वामदलों ने 21 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस भी नौ सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है।

राज्य की 42 सीटों में से हावड़ा लोकसभा सीट पर इस बार दिलचस्प मुकाबला होने वाला है। भारतीय जनता पार्टी ने रथीन चक्रवर्ती को उम्मीदवार बनाया है जो हावड़ा नगर निगम के पूर्व मेयर रहे हैं और 2021 के विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए थे।

इससे पहले वे तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में गिने जाते थे। उनके खिलाफ तृणमूल कांग्रेस ने मौजूदा सांसद और पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी प्रसून बनर्जी को टिकट दिया है। लंबे समय तक एक ही पार्टी में रहे दोनों नेता इस बार एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रहे हैं। वामदलों ने इस सीट पर सब्यसाची चट्टोपाध्याय को टिकट दिया है।

क्या है भौगोलिक स्थिति?

हावड़ा पश्चिम बंगाल राज्य का एक जिला और लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र है। हावड़ा पश्चिम बंगाल के व्यस्त शहरों में से एक है। कोलकाता और कलिम्पोंग के बाद हावड़ा तीसरा सबसे छोटा जिला है। जिले का मुख्यालय हावड़ा ही है। इसे कोलकाता का जुड़वा शहर भी कहा जाता है।

जिला हुगली नदी और पूर्व में उत्तर 24 परगना और दक्षिण 24 परगना जिलों से, उत्तर में हुगली जिला (आरामबाग और श्रीरामपुर उप-विभाग) से और दक्षिण में मिदनापुर पूर्वी जिले से घिरा हुआ है। हावड़ा जिले का कुल क्षेत्रफल 1,467 वर्ग किमी है।

Direct fight between 2 Trinamool stalwarts in Howrah

यहां पर्यटकों के लिए प्रमुख दर्शनीय स्थलों में कैंटिलीवर हावड़ा ब्रिज है। यह दुनिया में अपनी तरह का छठा सबसे लंबा पुल है जिसकी कुल लंबाई 2,150 फीट है। भारतीय वनस्पति उद्यान और संतरागाछी झील हावड़ा के कुछ आकर्षणों में से है।

कितनी है मतदाताओं की संख्या?

2011 की जनगणना के अनुसार हावड़ा जिले की आबादी 21 लाख 12 हजार 447 है। इसमें से 92.96 फीसदी आबादी शहरी है बाकी 7.04 फीसदी ग्रामीण। अनुसूचित जाति और जनजाति का रेश्यो यहां पर 9.04 और 0.3 पर्सेंट है। यहां पर 15 लाख 90 हजार 414 वोटर हैं। यहां की आबादी के घनत्व 2913 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है। हावड़ा का सेक्स रेश्यो 935 है। यहां की साक्षरता दर 83.85 है। पुरुषों की साक्षरता दर 81 फ़ीसदी है जबकि 73 फीसदी महिलाएं साक्षर हैं। यहां की आधिकारिक भाषा बंगाली है जबकि हिंदी और इंग्लिश भी खूब बोली जाती है।

क्या था 2019 में चुनाव का परिणाम

  • तृणमूल कांग्रेस के प्रसून बनर्जी पांच लाख 76 हजार 711 वोटों से जीते थे। भाजपा के रंतिदेव सेनगुप्ता चार लाख 73 हजार 016 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
  • सीपीआई (एम) के सौमित्र अधिकारी एक लाख 05 हजार 547 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।
  • कांग्रेस के शुभ्र घोष 32 हजार 107 वोटों के साथ चौथे स्थान पर रहे।

Direct fight between 2 Trinamool stalwarts in Howrah

अगर आपको स्टोरी पसंद आई हो तो लाइक और फॉलो करें। जुड़े रहें हमारे साथ। धन्यवाद

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *