Img 20231209 Wa0000

मेदिनीपुर के धृतव्रत सरकार को मिला साहित्य रत्न पुरस्कार

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर शहर निवासी लेखक व शिक्षक धृतव्रत सरकार को साहित्य साधना में विशेष योगदान के लिए ‘साहित्य रत्न सम्मान-2023’ मिला। पेशे से अंग्रेजी शिक्षक धृतब्रत को इस वर्ष वर्णाक्षर साहित्य प्रकाशन से यह पुरस्कार मिला। साहित्यकार धृतब्रत को वर्णाक्षर साहित्य में सर्वश्रेष्ठ सम्मान के लिए स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र एवं पदक प्रदान किया गया। वर्णाक्षर साहित्य प्रकाशन ने पूरे बंगाल में कुल 38 लेखकों को यह साहित्य रत्न पुरस्कार प्रदान किया।

धृतब्रत कई वर्षों से नियमित रूप से अध्यापन के साथ-साथ साहित्य का अभ्यास भी कर रहे हैं। लेखक का मानना ​​है कि इस सम्मान से साहित्य सृजन के प्रति उनका उत्साह बढ़ा। उन्होंने कहा, “बंगाली भाषा, बंगाली संस्कृति को गहन और रचनात्मक अभ्यास के माध्यम से आगे बढ़ाया जाना चाहिए।

मैं पुरस्कार पाने के लिए साहित्य का अभ्यास या लेखन नहीं करता…लेकिन पुरस्कार प्राप्त करना निश्चित रूप से उत्साहजनक है। मैं भविष्य में लेखन से जुड़े रहना चाहता हूं।वर्णाक्षर साहित्य प्रकाशन के अलावा धृतब्रत की लिखी कई कहानियाँ, कविताएँ और छंद रामधनु प्रकाशन, भीत प्रकाशन, सतकहाँ प्रकाशन, वर्णाश्रम प्रकाशन, प्रभिनी प्रकाशन, शरत प्रकाशन के विभिन्न संकलनों में प्रकाशित हो चुके हैं।

Img 20231209 Wa0001बांग्ला के अलावा अंग्रेजी में भी उनकी कहानियाँ और कविताएँ प्रकाशित हो चुकी हैं। शिक्षण और साहित्यिक अभ्यास के अलावा, वह एक वक्ता और संगीतकार भी हैं I वर्णाक्षर साहित्य प्रकाशन के प्रमुख अरिजीत मित्रा ने कहा, “रचनात्मक लेखकों को सम्मानित करने के लिए साहित्य रत्न पुरस्कार और पुरस्कार दिए गए हैं। यह प्रयास भविष्य में भी जारी रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *