महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर विभाग ने आईसीआरपी -2024 तीसरे अंतरराष्ट्रीय दो दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी

विषय: आईसीआरपी -2024 नवीनीकरण ऊर्जा का भविष्य चित्रण

नई दिल्ली। इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग विभाग, महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएआईटी) एक महत्वपूर्ण अवसर का गवाह बना, जब नवीकरणीय ऊर्जा (आईसीआरपी-2024) पर तीसरे अंतर्राष्ट्रीय दो दिवसीय सम्मेलन सम्मेलन की मेजबानी की, जो मार्च 28-29, 2024 को रोहिणी स्थित कैंपस में आयोजित हुआ। दो दिवसीय सम्मेलन का उद्देश्य भविष्य की नवीनीकरण ऊर्जा के स्रोतों का भविष्य चित्रण दुनिया भर से प्रसिद्ध विद्वानों और विशेषज्ञों को एक साथ लाना और एक साथ मिलकर करनाI आईसीआरपी-2024 नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अंतर्दृष्टि, अनुभवों और अनुसंधान निष्कर्षों को एकत्रित करने और आदान-प्रदान करने के लिए अकादमिक, उद्योग और अनुसंधान समुदायों के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में खड़ा है। इस वर्ष के सम्मेलन ने एक हाइब्रिड मोड अपनाया, जिसमें दुनिया भर से विविध प्रतिभागियों को शामिल करने के लिए और सहयोग और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आभासी भागीदारी के साथ भौतिक उपस्थिति का मिश्रण किया गया।

सम्मेलन की शुरुआत की प्रोफेसर प्रवीण चंद्रा, प्रोफ़ेसर यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन, कम्युनिकेशन एंड टेक्नोलॉजी, जीजीएस इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली के साथ के प्रोफेसर एस.एस. देसवाल, डीन एकेडमिक्स, प्रोफेसर सचिन गुप्ता, डीन रिसर्च एंड इनोवेशन और डॉ. मोनिका गुप्ता, एचओडी ईईई, एमएआईटी सहित प्रेरणादायक हस्ति सम्माननीय अतिथियों ने उद्घाटन समारोह की शोभा बढ़ाई।

आईसीआरपी-2024 सम्मेलन को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, 285 शोध पत्र समीक्षा के लिए प्रस्तुत किए गए। अनुशासन में अनुसंधान योगदान की गहराई और चौड़ाई का प्रतिनिधित्व करने वाले एक सौ लेखों को कठोर मूल्यांकन प्रक्रिया के बाद स्प्रिंगर नेचर की इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में व्याख्यान नोट्स की पुस्तक श्रृंखला में प्रकाशन के लिए चुना गया था। सम्मेलन के दौरान नवीकरणीय ऊर्जा में विशिष्ट विषयों को कवर करने वाले दस अलग-अलग ट्रैक पेश किए गए, जिनमें ऊर्जा प्रबंधन प्रणाली, स्मार्ट ग्रिड प्रौद्योगिकियां, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के अनुप्रयोग, परिवहन का विद्युतीकरण और बहुत कुछ शामिल हैं। ये पाठ्यक्रम विद्वानों को कुछ क्षेत्रों का पता लगाने और अंतर-अनुशासनात्मक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक संपूर्ण रूपरेखा प्रदान करते हैं।

पर्यावरण के प्रति जागरूक समाधानों की तत्काल आवश्यकता से परिभाषित युग में, आईसीआरपी-2024 समाज और वैश्विक समुदाय की बेहतरी के लिए नवीकरणीय ऊर्जा के उपयोग में वैश्विक समुदाय के समर्पण और सरलता के प्रमाण के रूप में खड़ा है। जैसे ही प्रतिनिधि नई प्रेरणा और सहयोग के अवसरों के साथ रवाना हुए, सम्मेलन के तरंग प्रभाव आने वाले वर्षों के लिए नवीकरणीय ऊर्जा अनुसंधान और अनुप्रयोग के प्रक्षेप पथ को आकार देने के लिए तैयार हैं।

आईसीआरपी-2024 जैसे सम्मेलन के माध्यम से नवाचार और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की अटूट प्रतिबद्धता नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है। सम्मेलन के प्रत्येक संस्करण के साथ, हरित, अधिक लचीले भविष्य की दिशा में गति बढ़ती है, जो दूरदर्शी और विचारशील नेताओं के सामूहिक प्रयासों से प्रेरित होती है, जो स्थाई ऊर्जा समाधानों की खोज में एकजुट होते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *