दिल्ली सरकार ने ऑक्सीजन की मांग को 4 गुना अधिक बताने का आरोप, केजरीवाल ने किया पलटवार

नई दिल्ली। दिल्ली के ऑक्सीजन ऑडिट के लिए गठित सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के कोविड की दूसरी लहर के चरम के दौरान 700 मीट्रिक टन (एमटी) मेडिकल ऑक्सीजन के दावों में कई खामियां पाई हैं। पैनल ने कहा कि अरविंद केजरीवाल सरकार ने मेडिकल ऑक्सीजन की अपनी मांग को जरूरत से चार गुना ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया और अगर इसे जारी रखा जाता तो यह दूसरे राज्यों के लिए संकट पैदा कर सकता था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ऑक्सीजन ऑडिट पैनल रिपोेर्ट को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, ऑक्सीजन ऑडिट पैनल के ऑक्सीजन की जरूरत 4 गुना बढ़ाकर दिखाए गया है। केजरीवाल ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए ट्वीट कर कहा, जब आप चुनावी रैली कर रहे थे तब मैं लोगों के लिए ऑक्सीजन का इंतजाम कर रहा था।

ऑक्सीजन ऑडिट के लिए गठित उप समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली सरकार द्वारा दावा की गई वास्तविक ऑक्सीजन खपत 1,140 एमटी बेड क्षमता के आधार पर बनाए गए फामूर्ले के आधार पर तय खपत के फामूर्ले की तुलना में चार गुना अधिक थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली के चार अस्पतालों सिंघल, अरुणा आसफ अली अस्पताल, मॉडल अस्पताल और लिफेरे अस्पताल ने बहुत कम बिस्तरों के लिए बहुत अधिक मेडिकल ऑक्सीज की खपत का दावा किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह दावा स्पष्ट रूप से गलत प्रतीत होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *