मेदिनीपुर सिटी कॉलेज के सातवें वार्षिकोत्सव समारोह में दिखा शिक्षा के प्रति समर्पण

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर। पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत मेदिनीपुर शहर स्थित विद्यासागर विश्वविद्यालय के अंतर्गत मेदिनीपुर सिटी कॉलेज का सातवां वार्षिकोत्सव एवं वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह सोमवार को आयोजित किया गया। यह महाविद्यालय मेदिनीपुर जिले के शालबनी प्रखंड अंतर्गत भादुतला में स्थापित किया गया था, जिसे मेदिनीपुर सिटी कॉलेज के प्रधान प्रोफेसर प्रदीप घोष के प्रयास से 2017 में बनाया गया था। वहीं से संस्थान की यात्रा शुरू होती है।

सातवें वर्ष में प्रवेश करते हुए, यह विश्वविद्यालय वर्तमान में 18 विभागों में अलग-अलग स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है। कला और विज्ञान के अलावा, संस्थान स्वास्थ्य और वाणिज्य स्तर पर विभिन्न विभागों में पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है। .साथ ही विज्ञान एवं कला विभाग द्वारा अलग से शोध कार्य किया जाता है। वर्तमान में इस विश्वविद्यालय में छात्रों की संख्या पांच हजार से अधिक है।

प्रोफेसरों, शोधकर्ताओं, छात्रों के साथ-साथ कॉलेज के अधिकारी भारत सरकार से कई शोध परियोजनाओं की स्वीकृति पाकर बहुत खुश हैं। अपने सातवें वर्ष में प्रवेश करते हुए, कॉलेज का लक्ष्य विश्वविद्यालय स्तर तक पहुंचना है। कोरोना जैसी महामारी के दौरान लगभग तीन वर्षों से स्नातकोत्तर स्तर की 12 श्रेणियों में प्रथम स्थान पाने वाले 40 विजेताओं को स्थापना दिवस के मंच से सम्मानित किया गया।

कॉलेज के कार्यवाहक प्राचार्य कुंतल घोष ने कहा, “यह कॉलेज थोड़ा-थोड़ा कर लगातार विकसित हुआ है और मेदिनीपुर शहर के बाहरी इलाके में एक मॉडल बन गया है। हमारा पहला और सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य छात्रों के समग्र विकास और शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार करना है।” यह पुरस्कार कार्यक्रम छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करने के लिए है। वर्तमान में विश्वविद्यालय से लगभग 25 शोधार्थी-शोधकर्ता विभिन्न छात्रवृत्तियों पर शोध कार्य कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *