दार्जिलिंग : पूरे राज्य में हिंसा के बीच पहाड़ पर चल रहा शांतिपूर्ण मतदान

दार्जिलिंग। पंचायत चुनाव शुरू होते ही पूरे राज्य से हिंसा की  घटनाएं हो रही हैं। वहां पहाड़ों में बिल्कुल उलट तस्वीर है। पहाड़ों पर सुबह से ही हल्की और मध्यम बारिश शुरू हो गई। लेकिन बारिश शुरू होने के बावजूद पहाड़वासी उत्सव के मूड में मतदान करते नजर आ रहे हैं। इसका कारण है कि 22 साल बाद पहाड़ में पंचायत चुनाव हो रहे हैं। वो भी दो-स्तरीय नहीं, तीन-स्तरीय। पहाड़ का राजनीतिक समीकरण भी राज्य के समीकरण से काफी अलग है। वहां लड़ाई मुख्य रूप से भारतीय गोरखा प्रजातांत्रिक मोर्चा और तृणमूल कांग्रेस गठबंधन की मुख्य विपक्षी भाजपा सहित आठ क्षेत्रीय राजनीतिक दलों के गठबंधन के साथ है। पिछले पंचायत चुनाव में पहाड़ों पर जीएनएलएफ का स्पष्ट दबदबा था। और अब हिल रश अनित के बीजीपीएम के हाथों में है। लेकिन पंचायत चुनाव में सत्ता किसकी होगी ये देखने वाली बात होगी।

लाइन में खड़े मतदाताओं को पुलिस अधिकारी ने किया आश्वस्त

जलपाईगुड़ी। हम आपके साथ हैं। बिना डरे वोट करें। अगर कोई आपको धमकाता है या डराता है तो हमें बताएं। हम व्यवस्था कर देंगे।’ वोट के दिन बूथ पर एक पुलिस अधिकारी कुछ इस अंदाज में मतदाताओं को आश्वस्त करते दिखे। घटना जलपाईगुड़ी जिले के बानरहाट के तेलीपाड़ा इलाके में घटी। बूथ संख्या 14/220 एवं 14/221। चौपाटी सीएस प्राइमरी स्कूल में पुलिस की निगरानी में मतदान चल रहा है।

जलपाईगुड़ी में वोट केंद्र में दिखी मानवता की तस्वीर

जलपाईगुड़ी। मतदान हमारा लोकतांत्रिक अधिकार है। सुबह-सुबह दुलाल मल्लिक ने मतदान केंद्र पर आकर वोट डाला। जलपाईगुड़ी के तीस्ता पार के सारदापल्ली स्थित बूथ संख्या 17/158 पर मानवता की तस्वीर देखने को मिली। दुलाल मल्लिक के पिता का 11 दिन पहले निधन हो गया था। आज श्राद्ध का काम है। काम की व्यस्तता के कारण वोट न चूकें इसलिए दुलाल मल्लिक सुबह जल्दी वोट देने पहुंचे।

इलाके के मतदाताओं ने भी सहयोग का हाथ बढ़ाया। उन्होंने दुलाल मल्लिक की सबसे पहले मतदान करने की व्यवस्था की। दुलाल मल्लिक अपने पिता के श्राद्ध के लिए जाने से पहले अपने अधिकारों का प्रयोग करने में सक्षम होने से काफी खुश हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *