Gangasagar mela

मकर संक्रांति पर गंगा सागर में पुण्य स्नान के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Gangasagar Mela 2024, कोलकाता /गंगासागर: मकर संक्रांति से पूर्व गंगासागर मेले में सुबह से ही भीड़ उमड़ पड़ी। यह पुण्य स्नान सोमवार को भी जारी रहा। जिसके लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से तीर्थयात्री गंगासागर पंहुचे हैं। प्रशासन गंगा सागर मेले को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन की ओर से पिछले कुछ दिनों से सभी तरह की सेवाएं खुली रखी गई हैं।

मकर संक्रांति के मद्देनजर शनिवार दोपहर से ही यहाँ भीड़ जुटने लगी थी। घना कोहरा और कड़ाके की ठंड की परवाह किए बिना लाखों श्रद्धालुओं ने पवित्र स्नान किया। अन्य वर्षों की तरह इस वर्ष भी पुण्य स्नान को लेकर विभिन्न मुनियों के अलग-अलग मत हैं।

सिधौद पंजी के अनुसार, पूर्ण स्नान रविवार को दोपहर 12:15 बजे से शुरू हुआ जो अगले दिन दोपहर 12:15 बजे समाप्त होगा। सभी लोग भारत के अलग-अलग हिस्सों से अगहन पुण्य की डुबकी लगाने आए हैं। गंगा सागर मेले में भारत ही नहीं बल्कि भारत के बाहर से भी कई तीर्थयात्री आये हैं।

Gangasagar melaतीर्थयात्री सागरसंगम में स्नान और कपिलमुनि मंदिर में पूजा करने के बाद लौट रहे हैं। रात का अँधेरा या सुबह का कोहरा तीर्थयात्रियों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। प्रशासन के आंकड़ों और राज्य मंत्रियों के दावों के मुताबिक, करीब 45 लाख पूर्ण्याथी पहले ही समुद्र में पहुंच चुके हैं।

पूरे मेले का प्रबंधन करने के लिए राज्य के छह मंत्री गंगा सागर में मौजूद हैं। ऊर्जा मंत्री अरूप विश्वास, कृषि मंत्री शोभन देब चट्टोपाध्याय, परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती, सूचना और संस्कृत मंत्री इंद्रनील सेन, अग्नि शमन मंत्री सुजीत बसु और सुंदरवन मामलों के मंत्री बंकिम चंद्र हाजरा पर्यवेक्षण के लिए मौजूद हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च कर, फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *