बंगाल पंचायत चुनाव में सीपीएम को युवा उम्मीदवारों पर भरोसा

कोलकाता। सीपीएम ने 2021 के विधानसभा चुनावों में चुनावी लड़ाई में युवा चेहरों को मैदान में उतारने का अपना प्रयोग शुरू किया और पार्टी ने इस साल के पंचायत चुनावों में जमीनी स्तर पर प्रयास को आगे बढ़ाने का फैसला किया, जहां उसके अधिकांश उम्मीदवार 40 वर्ष से कम उम्र के हैं। सीपीएम के राज्य सचिव ने कहा, “हमारे लगभग 65 प्रतिशत उम्मीदवार 40 वर्ष से कम उम्र के हैं। उनमें से कई युवा और छात्र मोर्चों से हैं।

एसएफआई और डीवाईएफआई के बाहर से कई युवा महिलाओं, डॉक्टरों, शिक्षकों और अन्य पेशेवरों को भी नामांकित किया गया है। सीपीएम ने 73,000 से अधिक पंचायत सीटों के लिए लगभग 43,000 उम्मीदवार खड़े किए हैं, जहां शनिवार को मतदान होगा। सीपीएम सूत्रों के अनुसार, बंगाल में युवा नेताओं को राजनीतिक मोर्चे पर लाने का कदम एक सचेत रणनीति थी।

जो अगस्त 2021 में पार्टी के केंद्रीय समिति के सदस्यों के लिए आयु सीमा 80 से घटाकर 75 वर्ष करने के फैसले से पहले ली गई थी। यह, सीपीएम नेताओं ने कहा था कि इसका उद्देश्य पार्टी में नया खून भरना है। आयु सीमा तब लागू की गई जब 2022 में केरल के कन्नूर में आयोजित सीपीएम की 23वीं पार्टी कांग्रेस में एक नई केंद्रीय समिति चुनी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *