इंडिया समन्वय पैनल में प्रतिनिधि भेजने पर सीपीआई (एम) पोलित ब्यूरो की बैठक

कोलकाता:   सीपीआई (एम) की शनिवार और रविवार को होने वाली दो दिवसीय पोलित ब्यूरो बैठक में इस बात पर फैसला हो सकता है कि पार्टी विपक्षी इंडिया ब्लॉक की समन्वय समिति में एक प्रतिनिधि भेजेगी या नहीं। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि पोलित ब्यूरो इस मामले में बहुत सतर्क रुख अपनाना चाहता है, क्योंकि गठबंधन में भागीदारी को लेकर पार्टी के कार्यकर्ताओं में पहले से ही काफी बहस चल रही है।

कहने की जरूरत नहीं है कि शीर्ष सीपीआई (एम) नेताओं के मंच साझा करने या सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ एक ही फ्रेम में देखे जाने के मुद्दे पर मुख्य रूप से पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई में क्रॉस बहस चल रही है। पश्चिम बंगाल के एक केंद्रीय समिति सदस्य ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा,“आम तौर पर, पोलित ब्यूरो किसी भी मुद्दे पर निर्णय लेता है, उसे लागू करता है और बाद में मामले में केंद्रीय समिति की सहमति लेता है।

लेकिन इंड‍िया ब्‍लाक समन्वय समिति के लिए प्रतिनिधि का नाम भेजने के मामले में, इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इस संबंध में कोई भी पहल केंद्रीय समिति की सहमति के बाद ही की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इंडिया फ्रंट की बैठकों में पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ मंच साझा करने को लेकर पश्चिम बंगाल के कॉमरेड असमंजस की स्थिति में हैं।

“अब समन्वय समिति की बैठक में किसी भी प्रतिनिधि को भेजने का मतलब होगा मंच साझा करना या तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी के साथ एक ही फ्रेम में दिखना, जिनके खिलाफ पार्टी राज्य में विभिन्न वित्तीय घोटालों को लेकर पश्चिम बंगाल में नियमित विरोध प्रदर्शन आयोजित कर रही है।

केंद्रीय समिति ने कहा, ऐसी स्थिति में पोलित ब्यूरो के लिए समन्वय समिति में प्रतिनिधियों को भेजने के मामले में त्वरित निर्णय लेना और भी मुश्किल हो गया है। वर्तमान में, इंडिया ब्लॉक की समन्वय समिति में 13 सदस्य हैं और 14वां स्थान सीपीआई (एम) के लिए खाली रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *