मूंगा रत्न : बिना ज्योतिष सलाह के बडा हानिकारक! कुंडली अनुसार अत्यधिक लाभकारी हानिकारक!

वाराणसी। लाल रंग का मूंगा रत्न मंगल ग्रह के दोषों को शांत करने के साथ-साथ कर्ज से मुक्ति दिलाता है और व्‍यक्‍ति को अपने मार्ग में आने वाली सभी परेशानियों और अड़चनों को दूर करने की शक्‍ति मिलती है। यह चमत्कारिक रत्न कुंडली के मांगलिक दोष को खत्म करता है।

मूंगा रत्न पहनने के फायदे : मूंगा स्‍टोन परेशानियों और शत्रुओं का सामना करने की शक्‍ति प्रदान करता है। चूंकि, यह रत्‍न मंगल से जुड़ा है इसलिए इसे पहनने से व्‍यक्‍ति को अपने मार्ग में आने वाली सभी परेशानियों और अड़चनों को दूर करने की शक्‍ति मिलती है। यदि मंगल की अशुभ स्थिति के कारण किसी व्‍यक्‍ति में धैर्य की कमी है, गुस्‍सा ज्‍यादा आता है या परेशान रहता है तो उसे रैड कोरल पहनने से बहुत लाभ होगा।

मूंगा को धारण करने का सबसे बड़ा लाभ यही है कि ये मंगल ग्रह से जुड़े मांगलिक दोष को दूर करने में मदद करता है। मांगलिक दोष के कारण व्‍यक्‍ति के विवाह में दिक्‍कतें आती हैं और उसका वैवाहिक जीवन भी सुख से वंचित रहता है। मूंगा स्‍टोन रिश्‍तों में प्रेम और आपसी समझ को बढ़ाता है। अगर आपकी कुंडली में मांगलिक दोष है तो आपको भी ज्‍योतिषाचार्य से कुंडली विश्‍लेषण करवाने के बाद मूंगा स्‍टोन पहनना चाहिए।

मूंगा स्‍टोन के स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक लाभ : यदि किसी व्‍यक्‍ति को बहुत जल्‍दी थकान महसूस होने लगती है तो उसे मूंगा धारण करना चाहिए। यह स्‍टोन ऊर्जा प्रदान करता है। इस स्‍टोन में हीलिंग गुण भी हैं। यह चेहरे पर दाग-धब्‍बे और त्‍वचा रोगों को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा ये रक्‍त को शुद्ध कर चोट, घाव को ठीक करता है।

मानसिक रूप से स्‍वस्‍थ रहने के लिए भी इस रत्‍न को पहना जा सकता है। ये डिप्रेशन को भी दूर करता है और मस्तिष्‍क को ऊर्जा देता है।
यह रत्‍न गर्भपात, बुखार, बवासीर, नपुसंकता, टायफाइड और छोटी माता आदि से बचाता है।
बच्‍चों को यह स्‍टोन रिकेट्स और पेट दर्द जैसी बीमारियों से बचाता है।
घुटनों से जुड़ी व्‍याधियां, आर्थराइटिस और रूमेटिज्‍म के इलाज में भी मूंगा मदद करता है।

मूंगा पहनने के नुकसान : मंगल का प्रभावी़ रत्न मूंगा आत्‍मविश्‍वास और साहस बढ़ाता है। लेकिन ग्रहों की दशा के अमुसार मूंगा पहनना मंहगा भी पड़ सकता है। बिना जन्‍म पत्रिका दिखाए मूंगा पहना जाए तो इससे दुर्घटना भी हो सकती है। इससे जातक की जान तक पर बन सकती है। इसका भार जीवनसाथी के जीवन पर बहुत अधिक पड़ता है। जिससे उसकी जान भी जा सकती है। पारिवारिक कलह, कुटुंब से मनमुटाव और वाणी में दोष भी उत्‍पन्‍न करता है। भले वाणी साथ हो, लेकिन कटु वचन से सब कुछ बिगड़ जाता है। शनि और मंगल की युति कहीं भी हो तो मूंगा नहीं पहनना चाहिए। इसलिए बिना किसी से परामर्श किए मूंगा धारण न करे।

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे
ज्योतिर्विद् वास्तु दैवज्ञ
पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री
मो. 9993874848

पंडित मनोज कृष्ण शास्त्री

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *