कूचबिहार : सीताई के विधायक ने शीतलकुची के स्कूल की हालत पर जतायी चिंता

कूचबिहार। सीताई विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीश चंद्र वर्मा बोसुनिया ने दीदी की सुरक्षा कवच कार्यक्रम के अंतर्गत शीतलाकुची विधानसभा क्षेत्र के विधायक बरेन चंद्र बर्मन के स्कूल जातिगाड़ा माधव चंद्र हाई स्कूल का दौरा किया। उन्होंने उस स्कूल में जाकर स्कूल की अव्यवस्था की ओर इशारा करते हुए अपनी चिंता व्यक्त की। विधायक बरेन चंद्र बर्मन जातिगाड़ा माधव चंद्र उच्च विद्यालय के प्रधानाध्यापक हैं। विद्यालय में हाईस्कूल तक की पढ़ाई होने के बावजूद विद्यालय में स्थायी शिक्षक मात्र चार हैं। विद्यालय में पर्याप्त शिक्षक नहीं होने के कारण विद्यालय में छात्रों की संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है। इसलिए सिताई विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीशचंद्र वर्मा बसुनिया ने स्कूल के भविष्य को लेकर चिंता जताई। उन्होंने डे स्कूल की प्रबंधन समिति से बात करने के अलावा स्कूल शिक्षा विभाग के राज्य मंत्री सत्यजीत बर्मन से भी इसकी शिकायत की।

हालांकि, स्कूल के प्रधानाध्यापक और शीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के विधायक बारेन चंद्र बर्मन ने इस स्थिति के लिए सरकार के सामान्य तबादले और उत्षश्री परियोजना को जिम्मेदार ठहराया। सिताई विधानसभा क्षेत्र के विधायक जगदीश चंद्र वर्मा बसुनिया ने कहा कि स्कूल के प्रधान शिक्षक सीतलकुची विधानसभा क्षेत्र के विधायक हैं। उसके अनियमित रूप से स्कूल आने से अन्य शिक्षक भी उसका फायदा उठा रहे हैं। इसके चलते विद्यालय में कक्षाएं ठीक से नहीं चल रही हैं। वहीं स्कूल में कक्षाएं नहीं लगने के कारण छात्र लगातार आसपास के स्कूलों का रुख कर रहे हैं। स्कूल में नामांकित छात्रों की संख्या लगभग 500 है। क्लास नहीं होने के कारण स्कूल में रोजाना करीब 60 छात्रों की उपस्थिति रहती है।

हालांकि, बरेन चंद्र बर्मन ने कहा कि 2014 से सामान्य स्थानांतरण और उत्षश्री लागू किया गया है, जिसके परिणाम स्वरूप कई शिक्षकों ने स्कूल छोड़ दिया है। स्कूल की प्रबंध समिति ने एक प्रस्ताव पारित किया और उन शिक्षकों को कोई आपत्ति नहीं दी। नतीजतन, स्कूल खाली हो गया। वह एसेंबली के दौरान स्कूल नहीं जा सकते। लेकिन जब एसेंबली नहीं होती है तो मैं नियमित रूप से स्कूल जाता हूं। यह विद्यालय माध्यमिक स्तर तक था। लेकिन अब मैंने इस स्कूल को उच्चमाध्यमिक स्कूल तक उन्नत किया है। जिन लोगों को अभी भी शिकायत है कि मैं स्कूल नहीं जाता, कृपया आकर स्कूल को बेहतर बनाने में सहयोग करें। सिताई विधानसभा क्षेत्र के विधायक ने मुझे फोन किया और मैंने भी उनसे सहयोग करने का अनुरोध किया।

युवक की आत्महत्या के बाद स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर दिया

कूचबिहार। माथाभंगा के उत्तरी पचागढ़ इलाके में एक युवक की खुदकुशी को लेकर काफी तनाव छा गया। घटना को लेकर स्थानीय लोगों ने काफी देर तक सड़क जाम कर विरोध जताया। युवक के परिजनों ने यह आरोप लगाया है कि, अपनी जमीन व मकान बेचकर घरजमाई बनकर रहने का युवक पर दबाव डाला जा रहा था जिसके कारण युवक ने आत्महत्या कर ली। आत्महत्या करने वाले युवक की जेब से बरामद सुसाइड नोट में उसके ससुराल वालों को मौत का जिम्मेदार बताया गया है। सुसाइड नोट में तीन लोगों के नाम हैं। इनमें से एक हाजराहाट नंबर 2 ग्राम पंचायत के तृणमूल पंचायत सदस्य हैं। मृतक सोमेश बर्मन के परिजनों ने बताया कि सोमेश बर्मन की शादी हाजराहाट नंबर 2 ग्राम पंचायत क्षेत्र के पंचायत सदस्य हिमांशु दास की भाई की बेटी से दो माह पूर्व हुई थी।

आरोप है कि हिमांशु दास सोमेश बर्मन को धमकी देता था कि वह अपनी सारी जमीन और मकान बेचकर अपने ससुराल आकर घरजमाई के रूप में रहे। इसी दबाव में आकर सोमेश बर्मन ने आत्महत्या कर ली। इस घटना में दोषियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर मृत युवक के परिजनों और स्थानीय निवासियों ने आज उत्तर पचागढ़ इलाके में शव को सड़क पर रख कर विरोध प्रदर्शन किया। करीब एक घंटे तक सड़क जाम रही, जिससे भीषण जाम लग गया। आखिरकार माथाभांगा थाने की पुलिस ने मौके पर जाकर अपराधियों को गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया तो जाम खुल गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *