Img 20231208 Wa0032

पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 आईआईटी खड़गपुर में साहित्यिक महोत्सव और पुस्तक मेला 2023 का समापन

खड़गपुर। दिनांक:- 07.12.2023 एवं 08.12.2023 केंद्रीय विद्यालय नंबर 1, आईआईटी, खड़गपुर में 7 और 8 दिसंबर 2023 को प्राचार्य श्रीमती रिकिशा भौमिक और उप प्राचार्य श्री चंद्रशेखर सिंह की उपस्थिति में पुस्तक मेले के साथ-साथ 2 दिवसीय साहित्यक उत्सव का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। जिससे साहित्य और पुस्तकों के प्रति लगाव को बढ़ावा मिल सके।

कार्यक्रम में कहानी सुनाना, कविता पाठ, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। पहले दिन, कार्यक्रम सुबह 8 बजे प्रार्थना और राष्ट्रगान गाने के बाद शुरू हुआ और दोपहर 2 बजे तक जारी रहा। आईआईटी खड़गपुर के वरिष्ठ हिंदी अधिकारी डॉ. राजीव रावत सम्माननीय मुख्य अतिथि थे, जिन्होंने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

Img 20231208 Wa0031निर्णायकों की देखरेख में कहानी सुनाओ प्रतियोगिता एवं कविता पाठ प्रतियोगिता आयोजित की गई। ये दोनों प्रतियोगिताएं अंग्रेजी, हिंदी और संस्कृत भाषा में आयोजित की गईं। मिदनापुर से क्विज़-मास्टर श्री राज शंकर दास और राजा नरेंद्र लाल खान महिला कॉलेज, मिदनापुर के अंग्रेजी विभाग से प्रोफेसर नीलम अग्रवाल ने क्विज़ प्रतियोगिता का संचालन किया और यह दिन के कार्यक्रम के अंत तक जारी रही।

प्रत्येक प्रतियोगिता में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि डॉ. रावत ने भाषण दिया और छात्रों को ऐसे आयोजनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। दूसरे दिन निबंध एवं भाषण प्रतियोगिता हुई। निबंध में लगभग 40 तथा भाषण में लगभग 25 छात्रों ने भाग लिया। छात्रों और शिक्षकों सहित सभी ने कार्यक्रम का आनंद लिया।

Img 20231208 Wa0033साहित्यिक उत्सव में कुल लगभग 675 छात्रों ने भाग लिया। दूसरे दिन अन्त मे प्राचार्या द्वारा प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किये गये। साथ ही सभागार में जहां विभिन्न विधाओं की पुस्तकें रखी हुई थीं, वहां भी छात्र जुटे रहे। लाइब्रेरियन श्री ए.महतो के मार्गदर्शन में छात्र, शिक्षकों ने अपनी पसंद की पुस्तकें खरीदी प्राथमिक विभाग के विद्यार्थियों के द्वारा हस्त निर्मित कलाकृतियों के स्टॉल लगाए गए थे। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के सभी सदस्यों का योगदान महत्पूर्ण रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *