कानपुर में समय से पहले मेट्रो रेल परिचालन का काम पूरा करना बड़ी उपलब्धि : योगी

कानपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कानपुर में मेट्रो रेल के परिचालन का काम समय से पहले पूरा करने पर उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन की कार्यशैली की तारीफ करते हुये इसे महत्वपूर्ण उपलब्धि बताया है। योगी ने बुधवार को कानपुर मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाते हुये मेट्रो रेल को परीक्षण के लिये रवाना किया। मेट्रो रेल के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक महानगर एवं मां गंगा के तट पर स्थित कानपुर के लोगों के लिये मेट्रो रेल आवागमन को सुविधाजनक और आसान बनायेगी।

कानपुर में मेट्रो रेल का ट्रायल रन अपने निर्धारित समय से पहले प्रारंभ हो रहा है, यह एक बड़ी उपलब्धि है।कानपुर अब सही मायने में मेट्रो सिटी हो गया है। सार्वजनिक परिवहन की दृष्टि से मेट्रो रेल के रूप में एक बेहतरीन सुविधा कानपुर-वासियों को बहुत शीघ्र प्राप्त होने वाली है। मेट्रो सेवा की मदद से शहर के प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिलेगी। हमारा प्रयास होगा कि आगामी 4 से 6 सप्ताह के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से मेट्रो रेल की सुविधा कानपुरवासियों को दी जा सकें।

उल्लेखनीय है कि कानपुर में मेट्रो रेल के इस चरण में यहां स्थित आईआईटी से मोतीझील तक, लगभग 09 किलोमीटर के रेल खंड पर मेट्रो सेवा का संचालन होगा। इस खंड का काम 15 नवंबर 2019 को शुरु हुआ था।विगत 19 महीनों से कोरोना की चुनौती के बावजूद उत्तर प्रदेश मेट्रो कारपोरेशन ने काम पूरा कर बुधवार से ट्रायल रन भी शुरु कर दिया है। इस मौके पर केद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव तथा कानपुर के जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *