कोलकाता में ठंड नदारद, 50 सालों का रिकार्ड टूटा

कोलकाता । पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में ठंड का इंतजार खत्म नहीं हो रहा। यहां न्यूनतम ठंड के मामले में पिछले 50 सालों का रिकॉर्ड टूटा है। मौसम विभाग ने गुरुवार को बताया है कि राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से 7 डिग्री अधिक है। पिछले 50 सालों में इतनी कम सर्दी कोलकाता में कभी नहीं पड़ी। फिलहाल दिसंबर महीना खत्म हो चला है और नियमानुसार जनवरी महीने की 14 तारीख यानि मकर संक्रांति तक ठंड पड़ती है। महज 14 दिन रह गए हैं। ठंड का पूरा मौसम बीत गया लेकिन कोलकाता में ढंग से गर्म कपड़े भी नहीं पहनने पड़े।

दिन के समय गर्मी और रात को हल्की ठंड के साथ ही अब पूरा मौसम बीत गया है। मौसम विभाग ने बताया कि इसके पहले वर्ष 2004 की 22 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस पर था लेकिन वह भी दिसंबर महीने की 27 तारीख आते-आते बढ़ गया था लेकिन आज 28 तारीख होने के बावजूद न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस पर है जो ठंड के मौसम के मुताबिक काफी अधिक है।

पिछले 50 सालों में कभी भी न्यूनतम तापमान दिसंबर महीने के अंतिम सप्ताह में 20.4 डिग्री से अधिक नहीं रहा लेकिन इस बार यह पहुंच गया है। अधिकतम तापमान भी 27.9 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। माना जा रहा है कि रूस यूक्रेन युद्ध और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ठंड नहीं पड़ रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *