#Coal Scam: ED ने मंत्री मलय घटक को 14 सितंबर को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया

Kolkata: कोयला घोटाले के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंत्री मलय घटक से पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया है। उन्हें 14 सितंबर को दिल्ली स्थित ED कार्यालय में हाजिर होने के लिए कहा गया है। उल्लेखनीय है कि इसके पहले इसी मामले में ED ने तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी को कथित कोयला घोटाले के सिलसिले में दिल्ली बुलाया था।

कथित कोयला घोटाले का मामला धन शोधन निवारण कानून की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किया गया था। ED ने CBI की नवंबर 2020 की प्राथमिकी का अध्ययन करने के बाद यह मामला दायर किया था। सीबीआई का आरोप है कि आसनसोल के आसपास ईस्टर्न कोलफील्ड की कुछ खदानों से करोड़ों रुपये के कोयले की चोरी की गयी है। इस मामले में अनूप मांझी उर्फ लाला को मुख्य संदिग्ध बताया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि कोयला तस्करी मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने अभिषेक बनर्जी को 6 सितंबर को दिल्ली में ईडी के कार्यालय में हाजिर होने को कहा है। ईडी ने अभिषेक बनर्जी के वकील संजय बसु को भी पिंकन कांड में पूछताछ के लिए भी समन भेजा है। ईडी ने पश्चिम बंगाल पुलिस के दो सीनियर आईपीएस अफसरों श्याम सिंह और ज्ञानवंत सिंह से भी कहा है कि वे भी इसी मामले में क्रमश: 8 व 9 सितंबर को ईडी के कार्यालय में हाजिर होने को कहा है।

ईडी ने इसी मामले में बुधवार को अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी को भी हाजिर होने को कहा था, लेकिन वह हाजिर नहीं हुई थी। उन्होंने एजेंसी के अधिकारियों से अनुरोध किया था कि वे उनके कोलकाता स्थित आवास पर आकर पूछताछ करें। रुजिरा ने ईडी के सहायक निदेशक सुमत प्रकाश जैन को लिखे अपने पत्र में कहा था, ‘‘18 अगस्त 2021 को जारी समन में मुझे एक सितंबर को नयी दिल्ली में व्यक्तिगत रूप से पेश होने को कहा गया है।

मैं दो बच्चों की मां हूं और मौजूदा महामारी के बीच अकेले नयी दिल्ली की यात्रा करने से मुझे और मेरे बच्चों को गंभीर परेशानी हो सकती है।’’ सीबीआई की एक टीम ने कोयला चोरी मामले में फरवरी में रुजिरा से उनके आवास पर पूछताछ की थी। ममता बनर्जी ने मोदी सरकार पर केंद्रीय एजेंसियों का गलत इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *