Click and Sell Photos Online : सभी जानकारी पाएं यहां…

फोटो साभार : गुगल

बद्रीनाथ साव, कोलकाता । आज शायद ही कोई होगा जिसके पास smartphone हो और वो selfie न ले। वर्तमान समय में डिजिटल क्रांति ने जिस तरह से अपनी बाहों को पसारा है, उसने camera को बहुत आसानी से सबके लिए उपलब्ध कर दिया है और यही कारण है कि आज फोटोग्राफी के शौकीनों की बाढ़ सी आ गयी है। smartphone की विभिन्न कंपनियों ने फोटोग्राफी को सरल और सहज बनाने के लिए अनेको उम्दा features से अपने smartphone को भर दिया है, जिनमे सामानयतः maga pixel, aperture, auto focus, EIS (electronic image stabilization), OIS (optical image stabilization), flash, HDR, panaramaic photography, main and front camera है। अगर आप इन सभी features को समझकर photo उठाते है तो निश्चित तौर पर आपकी उठायी तस्वीर आपको एक कुशल photographer की पहचान दिला सकती है।

वैसे तो सैकड़ो smartphone है, जिसकी सहायता से आप तस्वीर उठा सकते है लेकिन अच्छे कैमरा और फीचर्स के मामले में पहचान कुछ गिनी-चुनी कंपनियों को ही है जो इस प्रकार है। apple, samsung, google pixel, nokia, one plus, sony, xiomi, Huawei, lava, zte, lg, oppo, vivo, redme.
वैसे smartphone ने भले ही आज आसानी से कैमरा को उपलब्ध कर दिया हो लेकिन आज भी photography के शौकीनों की पहली पसंद DSLR ही है, कारण गुणवत्ता के आधार पर अभी भी smartphone ने DSLR को नहीं पछाड़ा है, इसके पीछे की वजह प्राथमिकता है, smartphone के लिए कैमरा विकल्प है लेकिन प्राथिमिकता दूरभाष है पर DSLR के लिए प्राथमिकता ही photography है। DSLR की कई कंपनियां बाज़ार में उपलब्ध है जिनमे प्रमुख रूप से जिनका वर्चस्व है वे हैं- Kodak, canon, nikon, sony, panasonic इत्यादि।

canon में photography के लिए DSLR canon EOS RP से लेकर canon 6D mark II तक के नवीनतम model मिल जाएंगे, तो वहीं nikon में D810 से लेकर D850 तक के नवीनतम model मिल जाएंगे। अगर आपने panasonic का चयन किया तो Panasonic LUMIX DMC_LX 15/10 से लेकर Panasonic LUMIX GX80/85 और अगर Sony का चयन किया तो sony ALFA के कई बेहतरीन model मिल जाएंगे जो आपके photography को काफी रोमांचकारी बना सकते है।

दोस्तों किसी भी शौक को shock तब लगता है जब उसे सम्मान न मिले या समुचित कीमत न मिले या फिर उसके लिए बाज़ार उपलब्ध न हो। पर photography के लिए ऐसी कोई भी परेशानी नहीं है, अगर आप एक कुशल photographer हैं और आपके पास गुणवत्ता के मानदंड पर खरी तस्वीरें हैं तो फिर आपको उसकी कीमत भी मिलेगी और सम्मान भी।आपकी तस्वीरों को बाज़ार में उपलब्ध करवाने के लिए आज कई digital platform है जिनकी सहायता से आप अपनी तस्वीरों को देश दुनिया के किसी भी हिस्से में बेच सकते है। ऐसे ही कुछ platform इस प्रकार है, getty image, shutterstock, Alamy. istock, adobe stock, 500px, stocksy, dreamstime, big stock, can stock photo, free digital photos .net, canava, etsy, GL stock images, fotomoto. अगर आप online अपनी photography को बेचना चाहते है तो निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान देना जरुरी है।

आपके अपने आदर्श : आपको सबसे पहले अपने आदर्श तय करने पड़ेंगे जैसे आप किस तरह की photography को बेचना चाहते है wild photography, fashion photography, photo journalism, sports photography, still life photography, editorial photography, architectural photography इत्यादि। अगर आप इनमे से किसी एक फोटोग्राफी का चयन करते है और अपने उपभोक्ताओं के पास हमेशा वैसी ही तस्वीरों के साथ उपलब्धता दायर करते है तो ये आपके करियर के लिए बेहतर होगा और आप उपभोक्ताओं के बीच अच्छी पहचान भी बना सकेंगे।

Camera quality : ये तो जाहिर है की गुण सब मे ही होता है पर गुणी कोई विशेष ही, ठीक इसी प्रकार कैमरे तो अनेक है जिनसे तस्वीरें ली जा सकती है, लेकिन photography के लिए ऐसे कैमरे का चयन करना जो photography के मानदंड पे खरा उतर सके ये विशेषता ही एक अच्छे photographer की पहचान होती है। कम से कम आपके कैमरे में 20 mega pixel की क्षमता के साथ basic aperture, ISO और flash की सुविधा होनी ही चाहिए।

Photo editing : कभी भी आप अपनी तस्वीरों को बिना edit किये online बेचने की न सोचे, एक तस्वीर के लिए edit बहुत जरुरी है इसकी सहायता से आप तस्वीर में उठ चुके अनावश्यक चीज़ों को हटा सकते है साथ ही light images, dark images, scratch जैसी त्रुटियों को भी दूर कर सकते है। edit के लिए smartphone में ही कई विकल्प company द्वारा दे दिए जाते है तो आप उनकी सहायता से भी ये कर सकते है। पर DSLR की तस्वीरों को edit करने के लिए आपको photo edit software जैसे की adobe photoshop, Canva, Pixlr, Pic Monkey, ACD See जैसे software या फिर DSLR company द्वारा ही तैयार किसी photo edit software की मदद से edit करना पड़ेगा।

आप इन software की सहायता से smartphone के photos को भी edit कर सकते है।
इसके साथ ही आपको ये ध्यान रखने की जरुरत है की आप जिस online portal पर अपनी तस्वीरें बेचने की कोशिश में है, उस platform की पहुँच किस तरह के उपभोक्ता एवं कहाँ तक है। हर platform की कुछ विशेष मांग होती है अपने उपभोक्ताओं के मद्देनज़र तो अगर आपकी तस्वीरें उनके मानदंड को पूरी करती है तो फिर आपकी तस्वीरों के बिकने की राह आसान हो जाएगी।

अब इसके लिए आपको सबसे पहले portal में अपनी ID बनानी पड़ेगी फिर आपको विकल्प के तहत अपनी profile create करने का मौका मिलेगा जिसमे आपको सारे विवरण यथोचित देनी पड़ेंगी। आपको अपनी तस्वीर की कीमत तय करने का मौका भी दिया जाता है, साथ ही कुछ portal पे तो किराये (Rent) का विकल्प भी होता है तो आप उसका भी चयन कर सकते हैं। आप अपनी तस्वीर को exclusive और non-exclusive विकल्प के साथ भी upload कर सकते है। अगर आपने exclusive विकल्प को चुना तो portal से आपको विशेष सहायता के साथ ही अच्छी कीमत भी मिल सकती है पर वो तस्वीर केवल और केवल उसी portal के पास रह जाएगी, पर अगर आपने non-exclusive का चयन किया तो फिर आप एक ही तस्वीर अनेको platform में बिकने के लिए डाल सकते है। विभिन्न पोर्टल भिन्न-भिन्न लाभ प्रतिशत के आधार पर आपकी तस्वीरों की कीमत अदा करते है, जिसका विकल्प भी पोर्टल की तरफ से upload के दौरान दिया जाता है।

बद्रीनाथ साव

तो फिर दोस्तों अगर आप अपनी बेहतरीन तस्वीर के लिए कोई platform की तलाश में है तो इस article में बताये गए बातों पर ध्यान दे और अपनी तस्वीरों को बेचें और हाँ, कहाँ और कितने में आपकी तस्वीरें बिकी टिपण्णियों में अगर मुझसे साझा करें तो मैं आपका कृतज्ञ रहूँगा।
धन्यवाद

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

18 + sixteen =